साल 2017 की वर्ल्ड टेस्ट XI, जिसके कोहली बने कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

साल 2017 की वर्ल्ड टेस्ट XI, जिसके कोहली बने कप्तान

Virat Kohli
Virat Kohli of India. (Photo by Duif du Toit/Gallo Images/Getty Images)

क्रिकेट को हमारे देश में सिर्फ एक खेल हीं नहीं बल्कि एक धर्म भी कहे तो गलत नहीं होगा… इस खेल को लेकर भारत के लोगों में दीवानगी इस कद्र है कि लोग टी-20 और वनडे के साथ-साथ टेस्ट मैच भी देखना नहीं छोड़ते… आजकल का इतना वयस्त जीवन होने के बावजूद भी लोग पांच दिन के टेस्ट मैच को काफी पसंद करते हैं. बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट का भी यही मानना है कि टेस्ट क्रिकेट ही इस खेल का असली प्रारूप है और इसी फॉर्मेट में एक असली खिलाडी की पहचान भी होती है.

भारतीय टीम पिछली कई सीरीज़ जीतकर इस वक्त दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को हराना किसी भी टेस्ट टीम के लिए आसान नहीं है। दुनिया भर के टेस्ट दिग्गजों को मिलाकर हमने साल 2017 की एक वर्ल्ड टेस्ट XI टीम तैयार की है। इस टीम में हमने 2017 में सबसे शानदार खेल दिखाने वाले टेस्ट खिलाड़ियों को जगह दी है। वर्ल्ड टेस्ट टीम 2017

1. डीन एल्गर

Dean Elgar
Dean Elgar of the Proteas celebrates his 100 runs. (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

इस टीम में पहले नंंबर पर हमने साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर को रखा है. उन्होंने इस साल अपनी बल्लेबाजी से सबको चौका दिया है. 2017 में एल्गर ने 11 मैच की 20 पारियों में 1097 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 54 का रहा।

2. डेविड वार्नर

David Warner
David Warner of Australia celebrates after reaching his century. (Photo by Scott Barbour/Getty Images)

डीन इल्गर के साथ ओपनर बल्लेबाज के तौर पर हमने दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर को रखा है। वार्नर के खेलने का अंदाज हर फोर्मेट में एक जैसा ही रहता है। तेजी से रन बनाते हुए लंबी पारी खेलना उनकी खासियत है। वार्नर ने इस साल 10 मैच की 19 पारियों में करीब 44 के औसत से 808 रन बनाए हैं।

3. चेतेश्वर पुजारा

Cheteshwar PujaraIndia भारत चेतेश्वर पुजारा
Cheteshwar Pujara of India. (Photo Source: Twitter)

नंबर तीन किसी भी टीम के लिए एक बड़ा ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। इस जगह पर टीम को एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होती जो दीवार बनकर विपक्षी टीम के आगे खड़ा हो जाए। इसलिए हमने इस जगह के लिए टीम इंडिया की नई दीवार माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को चुना है। पुजारा ने बीते वर्ष में शानदार बल्लेबाजी की है। 11 मैच की 18 पारियों में पुजारा ने करीब 67 की औसत से 1140 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 202 रन का रहा।

4. विराट कोहली (कप्तान)

Virat Kohli
Virat Kohli of India hits a boundary. (Photo by Duif du Toit/Gallo Images/Getty Images)

नंबर चार पर हमने इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और भारत के कप्तान विराट कोहली को जगह दी है। उन्होंने पिछले डे़ढ-दो सालों में अपनी बल्लेबाजी का पूरे विश्व में डंका बजा दिया है.उनके खेल की खास बात है उनकी रन बनाने की निरंतरता। विराट पिछली काफी सीरीज़ से लगभग हर मैच में बड़ा स्कोर करते आए हैं।जिसके चलते उन्होंने टेस्ट में 5 दोहरें शतक भी जमाये है.साल 2017 में 10 मैच की 18 पारियों में करीब 70 से ज्यादा की औसत से 1059 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 243 रन का रहा। बतौर कप्तान भारत को दुनिया का नंबर वन टेस्ट टीम बनाने और अपनी लाजवाब बल्लेबाजी की वजह से हमने उन्हें इस वर्ल्ड टेस्ट टीम 2017 का कप्तान बनाया है।

5. स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान)

Steve Smith
Steve Smith of Australia celebrates his half century. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

नंबर 5 पर मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजी को काफी मजबूत करने के लिए हमने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मीथ को चुना है। स्टीव स्मीथ ने भी इस साल काफी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को काफी मैच जीताएं हैं। 2017 में इस खिलाड़ी ने 10 मैचों की 18 पारियों में 70 की औसत से 1127 रन बनाए हैं। इस टीम के लिए हमने स्टीव सस्मिथ को उप कप्तान भी बनाया है।

6. क्विंटम डी कॉक (विकेटकीपर)

Quinton de Kock
South Africa batsman Quinton de Kock hits out. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

नंबर छ: के लिए हमने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर युवा बल्लेबाज क्विंटम डी कॉक को चुना है। डी-कोक ने इस साल में 11 मैच की 18 पारियों में करीब 37 से ज्यादा की औसत से 595 रन बनाए हैं और साथ ही 50 बल्लेबाजो को विकट के पीछे अपना शिकार भी बनाया है.उनके खेल में निरंतर हो रहे निखार और विकेट के पीछे उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए हम उन्हें इस टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर देखतें है.

7. बेन स्टोक्स

Ben Stokes
Ben Stokes of England bats during day two of the 3rd Investec Test Match. (Photo by Dan Mullan/Getty Images)

टेस्ट मैच में नंबर 7 की पोजिशन बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस नंबर पर आपको एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होती है जो जरूरत पड़ने पर बैट और बॉल दोनों से कमाल दिखा सके। इसलिए हमने इस टीम में नंबर सात के लिए इस साल के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टॉक्स को चुना है। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने साल 2017 में 7 टेस्ट मैचो की 12 पारियों में करीब 44 की औसत से 527 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 112 रन का रहा। इसके अलावा उन्होंने 16 विकेट भी चटकायें. लिहाजा स्टोक्स इस टीम में तीसरे तेज गेंदबाज की भी भूमिका निभाएंगे।

8. आर अश्विन

Ravi Ashwin
Ravi Ashwin. (Photo by Patrick Scala/Getty Images)

नंबर 8 पर हमने भारत के इस वक्त के टॉप स्पिनर आर अश्विन को जगह दी है। साल 2017 में अश्विन के आंकड़े ही इस बात को बताने के लिए काफी है कि उन्हें हमने इस टीम के लिए क्यों चुना है। इस साल गेंदबाजी में अश्विन ने 11 मैच की 21 पारियों में 119 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी अपने नाम किया है.इसके अलावा अश्विन को उनकी चतुराई व सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है.लिहाजा वो भी इस टीम में बेन स्टोक्स के साथ ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं।

9. नाथन लियोन

Nathan Lyon
Nathan Lyon of Australia bowls. (Photo by Scott Barbour/Getty Images)

नंबर 9 पर हमने इस साल फिरकी के जादुगर व सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लियोन को रखा है। लियोन इस टीम में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। इन्होने साल 2017 में 10 मैचों की 19 पारियों में कुल 60 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने दो मैच में 5-5 और एक मैच में 10 भी विकेट लिए। इन वजहों से उन्हें हमने अश्विन के साथ दूसरे स्पिनर की भूमिका में रखा है।

10. जेम्स एंडरसन

James Anderson
James Anderson of England reacts. (Photo by Cameron Spencer/Getty Images)

नंबर 10 पर हमने स्विंग गेंदबाजी के बेताज बादशाह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को रखा है। एंडरसन इस टीम के लीड तेज गेंदबाज होंगे। नए गेंद से वह कई सालों से इंग्लैंड के लिए लगातार विकेट लेते आ रहे हैं। इस साल भी उन्होंने 10 मैच की 19 पारियोंं 51 विकेट लिए हैं। इस दौरान एंडरसन ने 4 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

11. मिचेल स्टार्क

Mitchell Starc
Mitchell Starc of Australia celebrates getting the wicket of James Vince. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

नंबर 11 पर हमने इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा रफ़्तार से गेंद फेकने वाले तेज़ गेंदबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के मिचल स्टार्क को लिया है। स्टार्क ने अपनी पेस से साल 2017 में दुनियाभर के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। हाल ही में हुई एशेज सीरीज़ में भी स्टार्क ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को न सिर्फ हिला के रख दिया बल्कि उन्हें चलता भी किया. स्टार्क ने इस साल 6 मैच की 12 पारियों में 26 विकेट लिए हैं। उन्होंने इस दौरान 1 पारी में 5 विकेट लिए इसलिए हमने उन्हें इस टीम के लिए एंडरसन के साथ दूसरे तेज गेंदबाज के तौर पर चुना है।

इस तरह से हमने 2017 की वर्ल्ड टेस्ट टीम तैयार की है। जिसमें विराट कोहली कप्तान, स्टीव स्मिथ उप-कप्तान, क्वेंटम डी-कोक विकेटकीपर समेत 6 बल्लेबाज 2 स्पिनर, 2 तेज गेंदबाज और एक ऑलराउंडर रखा है। हमें लगता है कि ये साल 2017 की बेस्ट वर्ल्ड टेस्ट टीम साबित हो सकती है और किसी भी टीम को हराने का दम-खम रखती है।