"टीम का अंत नजदीक है..." इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद England की क्रिकेट टीम को कर दिया जाएगा बंद?

“टीम का अंत नजदीक है…” इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद England की क्रिकेट टीम को कर दिया जाएगा बंद?

माइकल वॉन को लगता है कि जारी टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम में कुछ समस्या है।

England Cricket Team (Photo Source: Getty Images)
England Cricket Team (Photo Source: Getty Images)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रोमांच दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। प्रतियोगिता के अगले चरण यानी सुपर-8 में पहुंचने का समीकरण दिन-ब-दिन कठिन होता जा रहा है। इस टूर्नामेंट में छोटी-छोटी टीमें अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत रही हैं। वहीं, पूर्व चैंपियन टीमों पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

इंग्लैंड पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है

जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। इंग्लैंड के अभी 2 मैच बाकी हैं। यह मैच ओमान और नामीबिया के खिलाफ खेला जाएगा। इंग्लैंड के लिए समस्या यह है कि उसे न सिर्फ ये दोनों मैच जीतने हैं बल्कि अपना नेट रन रेट भी सुधारना है। इंग्लैंड का नेट रन रेट फिलहाल -1.8 है। इस ग्रुप से शीर्ष 2 टीमें सुपर 8 में प्रवेश करेंगी। ऑस्ट्रेलिया ने अपने दोनों मैच जीते हैं और उसके अगले दो मैच नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया एक भी मैच जीतता है तो वह सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। सुपर8 में पहुंचने के लिए स्कॉटलैंड, नामीबिया और इंग्लैंड कड़ी दौड़ में हैं। इंग्लैंड को सुपर 8 में पहुंचने के लिए ओमान और नामीबिया के खिलाफ दोनों मैच जीतने होंगे। एक भी हार उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है। इसके अलावा, अगर इंग्लैंड का कोई भी मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो वे अगले दौर की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। इंग्लैंड के साथ-साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसी टीमों पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

इंग्लैंड की ऐसी स्थिति देखकर इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने बड़ा बयान दिया है

माइकल को लगता है कि जारी टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम में कुछ समस्या है। उनका मानना है की अभी खिलाड़ी बेहद ही मजबूत हैं लेकिन कुछ चीजें शायद उन्हें परेशान कर रही हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो शायद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड खिलाड़ियों और टीम को लेकर बड़े कदम उठा सकता है।

आइए जानें माइकल वॉन ने क्या कहा-

“हमें इस बात पर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि इंग्लैंड इस मुसीबत में है। व्हाइट बॉल फॉर्मेट में इंग्लैंड ने काफी लंबे समय तक अपना दबदबा बनाया था। लेकिन पिछले कुछ समय से टीम का डाउनफॉल चल रहा है। चयन तथा रणनीति में टीम और बोर्ड से बार-बार वही गलतियाँ हो रही हैं। बाहर से देखने पर मुझे ऐसा लगता है कि खिलाड़ी बहुत शक्तिशाली हैं। ऐसे स्ट्रॉंग सेट अप को लेकर बेहद ही अच्छा लगता है लेकिन मैंने कभी भी स्ट्रॉंग दिखने वाली टीम को विश्व कप जीतते नहीं देखा।”

“2019 में इंग्लैंड ने निडर क्रिकेट खेलते हुए विश्व कप जीता, इयोन मोर्गन ने उस टीम को मजबूती से चलाया। खिलाड़ियों को पता था कि उन्हें कैसा क्रिकेट खेलना है।”

“तीन साल पहले इंग्लैंड दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद वाली टीम थी और बाकी सभी उनकी नकल करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन आप खेल में शांत नहीं बैठ सकते और इंग्लैंड ने ऐसा किया। अन्य टीमों ने उनकी नकल की लेकिन अपने साथ और अधिक कौशल और अनुशासन लाया। इंग्लैंड को बहुत सावधान रहना होगा। यह टीम स्पष्ट रूप से अंत की ओर बढ़ रही है और वे इस विश्व कप के बाद परिवर्तन से गुजरेंगे।”

“इंग्लिश क्रिकेट में हम कभी भी लंबे समय तक सफलता बरकरार नहीं रख पाते। हमारे पास कुछ अच्छे साल हैं। उन्होंने (इंग्लैंड टीम) 2019 में विश्व कप जीता और हमने सोचा था कि वे वर्षों तक हावी रहेंगे, लेकिन चार साल बाद भारत में वे हार गए। उन्होंने 2022 टी-20 विश्व कप जीता, लेकिन दो साल बाद स्कॉटलैंड से हार का सामना करना पड़ा।”

close whatsapp