in

Good Bad Angry

मोहाली में रोहित शर्मा के दोहरे शतक का ‘दूसरा’ एंगल

“जहां बल्लेबाजों के लिए शतक तक पहुंचना ही बड़ी बात होती है, उस खेल में रोहित दोहरा शतक बनाते नहीं थम रहे।”

Rohit Sharma double hundred
Rohit Sharma celebrates his double hundred. (Photo Source: Twitter)

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी का क्लास क्या है, ये उन्होंने मोहाली के मैदान पर एक बार फिर से जमाने को दिखा दिया। रोहित ने 153 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 208 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 12 छक्के शामिल रहे। ये उनके वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक है। और, जैसा कि भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि, “जहां बल्लेबाजों के लिए शतक तक पहुंचना ही बड़ी बात होती है, उस खेल में रोहित दोहरा शतक बनाते नहीं थम रहे।” वैसे तो मोहाली में रोहित के बल्ले से निकला दोहरा शतक कई मामलों में रिकॉर्डतोड़ है, लेकिन इस दोहरे शतक का दूसरा एंगल भी है, जिसे जानना जरूरी है ।

दोहरा शतक और शादी कादूसरासाल

मोहाली में रोहित ने 13 दिसंबर को दोहरा शतक जड़ा। दो साल पहले यानी साल 2015 में 13 दिसंबर को ही रोहित शर्मा ने अपनी गर्लफ्रेंड रितिका सजदेह के साथ सात फेरे लिए थे। ऐसे में रोहित के दोहरे शतक की अहमियत और बढ़ जाती है क्योंकि ये उनके बल्ले से शादी की दूसरी सालगिरह पर निकला था और इस खास मौके पर उनकी पत्नी रितिका के लिए इससे बेहतर तोहफा कुछ और नहीं हो सकता था।

वनडे सीरीज कादूसरामैच

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में खेल रही है। और, मोहाली में जिस मुकाबले में रोहित ने शानदार दोहरा शतक जड़ा वो इस सीरीज का दूसरा मैच था। यानी, बतौर कप्तान अपने दूसरे ही मैच में रोहित शर्मा ने दोहरा शतक जड़ दिया।

दोहरा शतक जमाने वालादूसराकप्तान

एक ओर जहां वर्ल्ड क्रिकेट के बाकी बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 4 दोहरे शतक लगाएं हैं वहीं रोहित अकेले ही 3 दोहरा शतक जड़कर उनसे काफी आगे निकल चुके हैं। लेकिन, बतौर कप्तान दोहरा शतक जड़ने वाले रोहित, सहवाग के बाद वर्ल्ड के दूसरे क्रिकेटर हैं। साल 2011 में सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की बागडोर संभाली थी और इंदौर में खेले सीरीज के चौथे मुकाबले में 208 गेंदों पर 219 रन बनाए थे। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी की कमान संभालते हुए रोहित ने भी शानदार दोहरा शतक जड़ा।

श्रीलंकादूसरामैच भी हारा

रोहित के दोहरे शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे 141 रन के बड़े अंतर से जीता। वनडे क्रिकेट में ये मोहाली में श्रीलंका की लगातार दूसरी हार है। इससे पहले साल 2005 में श्रीलंकाई टीम ने मोहाली के मैदान पर भारतीय टीम के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था, और उस मुकाबले में भी उसे 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

लेखक- कुमार साकेत

Rohit Sharma double hundred India

मोहाली में रोहित की हिट बल्लेबाजी के फैन हुए बिग बी

Rohit & Ritika

रोहित ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलने के बाद कुछ इस अंदाज मिले रितिका से