in , , ,

क्रिकेट इतिहास के 5 ऐसे नियम जिनके बारे में अभी तक किसी को नहीं पता है

इस किताब में कुल 42 नियम है जो खिलाड़ियों से लेकर सभी ऑफिशियल के लिए

Indian team
Indian team. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो अपने फैन्स के लिए हर समय रोमांच पैदा करता है. लेकिन इस खेल के काफी सारे नियम है जिसके बारे में सभी को अधिकतर पता है. इस खेल के नियम ही काफी शानदार है बनाते है प्रत्येक मैच को क्योंकि तीनों फॉर्मेट में नियम भी बदलते है जिस वजह से फैन्स को भी पूरी तरह से अपडेट रहना पड़ता है. एमसीसी ने 1787 में इस खेल के नियमों को लेकर एक किताब को जारी किया था जिसमें कब कौन सा नियम लागू होगा उसके बारे में बताया गया था.

इस किताब में कुल 42 नियम है जो खिलाड़ियों से लेकर सभी ऑफिशियल के लिए. खिलाड़ी किस सामान को लेकर मैदान में लेकर जा सकते है. फील्डरों के लिए सिर्फ 2 नियम है हम आपको क्रिकेट बुक के आज ऐसे पांच नियमों के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में काफी सारे फैन्स को नहीं पता है.

1. गेंद खो जाने पर

Image for representation purpose only. (Photo Source: Twitter)
Image for representation purpose only. (Photo Source: Twitter)

ये नियम हो सकता है स्ट्रीट क्रिकेट में लागू हो सकता है लेकिन क्रिकेट की रुल बुक नियम संख्या 20 में यह लिखा है कि “यदि खेल के दौरान गेंद खो जाती है या उसे वापस नहीं लाया जा सकता है तो फील्डिंग करने वाली टीम गेंद खो जाने की अपील कर सकती है. बल्लेबाजी करने वाली टीम को पेनाल्टी के रूप में रन अधिकतक 6 रन तक दियें जा सकते है.”

Dale Steyn. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images)

डेल स्टेन ने सचिन तेंदुलकर को फेकीं गयीं उस गेंद की याद को फिर से किया ताजा

Virat Kohli of India and Shahid Afridi of Pakistan

क्रिकेट इतिहास की 7 कहानी जो बाकियों से इस कारण थी अलग