in

Good

टी20 क्रिकेट में ये पांच खिलाड़ी बना सकते है 200 रन

इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 154.97 का आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते है कि आने वाले समय में ये खिलाड़ी क्या कर

Rohit Sharma double hundred India
Rohit Sharma celebrates his double hundred. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप टी20 क्रिकेट जिसने इस खेल की पूरी परिभाषा ही बदल कर रख दी और इस तीन घंटे के खेल ने क्रिकेट फैन्स के लिए वो रोमांच लेकर आया जो किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. पहले क्रिकेट के इस प्रारूप को बल्लेबाजों का खेल माना जाता था लेकिन कुछ समय सभी की सोच बदलाव आया और इसमें गेंदबाजों को भी उतनी अहमियत दी जाने लगी जिसके बाद इस खेल ने सिर्फ क्रिकेट खेलने वाले देशों में नहीं बल्कि उन देशों में भी क्रिकेट को बढ़ावा देने का काम किया जो क्रिकेट को एक बोरिंग खेल समझते थे.

20 ओवर में शतक

जिस समय टी20 का आगाज हुआ था तो सबसे पहले इसी बात को लेकर चर्चा हुई कि कोई टीम 20 ओवर में अधिकतम कितने रन बना लेगी कि वह मैच जीत सके तो किसी ने 150 से 170 तो किसी ने इससे अधिक बोला लेकिन हुआ इसके बिल्कुल अलग और इस खेल में भी कोई स्कोर सेफ नहीं कहलाता है क्योंकी 20 ओवर के खेल में भी बल्लेबाज शतक बनाने लगा जो सभी के लिए एक अचरज की बात थी और इसमें सबसे पहले ये काम वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने किया जिन्होंने 2007 के टी20 वर्ल्डकप के पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ शतक लगा दिया.

इसी के बाद इस खेल में बल्लेबाज 150 और इससे ब ही अधिक रन अकेले 20 ओवर में बना दे रहे है लेकिन अब क्रिकेट फैन्स जैसे 50 ओवर के खेल में किसी खिलाड़ी को 300 रन बनाते देखना चाहते है वहीँ टी20 क्रिकेट में वे किसी बल्लेबाज को 200 रन और हम आपको ऐसे पांच खिलाड़ियों के नाम बताने जा रहे है जो टी20 क्रिकेट में 200 रन अकेले बना सकते है. (रोहित, वार्नर, डिविलियर्स

1 – कॉलिन मुनरो

Colin Munro
Colin Munro of New Zealand looks on. (Photo by Hagen Hopkins/Getty Images)

टी20 क्रिकेट में सबसे जरुरी किसी बल्लेबाज को जज करने के लिए जो बात होती है वह उसका स्ट्राइक रेट जो 100 से तो उपर ही होना चाहिए और इसी लिए इसे युवा पीढ़ी का खेल कहा जाता है जिनमे गेंद को मैदान से बाहर मारने के लिए ताकत होना चाहिए इसी लिए न्यूज़ीलैंड टीम का ये टी20 स्पेशलिस्ट बाएं हाथ का बल्लेबाज गेंद को ऐसे मारता है जैसे उसके लिए ये कोई बच्चो का खेल हो. मुनरो टी20 क्रिकेट में अभी एक ऐसे इकलौते बल्लेबाज है, जिन्होंने तीन शतक जड़ें हो और इस खिलाड़ी ने सबसे अधिक स्कोर 109 रन है लेकिन जिस तरह से ये बल्लेबाज खेलना शुरू करता है आने वाले समय में टी20 क्रिकेट में 200 रन भी बना सकता है.

IPL Auction

इन पांच खिलाड़ियों को मुंबई इंडियंस नीलामी में वापस नहीं चाहेगी खरीदना

Women Cricket

मिलिए वर्ल्ड की टॉप 10 सुंदर महिला क्रिकेटर्स से, जिनकी खूबसूरती की सारी दुनिया है दिवानी