in

वनडे क्रिकेट में ये पांच खिलाड़ी अकेले बना सकते है 300 रन

अपनी प्रतिभा दिखाने में काफी समय ले लिया लेकिन एक पुरानी कहावत है कि “देर आयें लेकिन दुरुस्त आयें” वह इस खिलाड़ी पर बिल्कुल

Rohit Sharma & Virat Kohli
Rohit Sharma & Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

वनडे क्रिकेट जब शुरू हुआ था और आज के समय तक कितना बदल चुका है जिसका कारण ये है कि क्रिकेट के नियम भी पहले के मुकाबले अब काफी बदल गए है इसके साथ अब क्रिकेट में तकनीक का प्रमुख प्रयोग होने लगा सभी टीम अब इस पर विशेष ध्यान देती है क्योंकी मैच से पहले आधी से अधिक रणनीति इसी को देखकर बनती है कि कौन सा खिलाड़ी कहा पर कमजोर है और कहा पर मजबूत.

क्रिकेट का खेल समय के साथ बदलता ही चला गया जिसमे वनडे हो या दिन-रात का टेस्ट मैच और इसमें भी इसके तीसरे प्रारूप टी20 क्रिकेट जिसे फटाफट क्रिकेट भी कहा जाता है, जिसकी वजह से अब टीमें जहाँ पहले 50 ओवर के मैच में 300 रन बनाने के बाद लगभग आधा मैच जीत चुकी होती थी वहीँ अब वनडे में 400 रन का स्कोर भी कम पड़ जाता है.

300 रन

जी हाँ आपने सही पढ़ा 300 रन किसी टीम के बारे में नहीं लिखा गया बल्कि अब दर्शकों के किसी बल्लेबाज से वनडे में बनते देखना है क्योंकी जिस तरह से अब एक बल्लेबाज वनडे जिसमे शतक बनना भी बड़ी बात होती थी उसमे अब बल्लेबाज 200 रन इतनी आसानी से बना देते है जैसे उनके लिए ये बाएं हाथ का खेल हो. भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा तो इस कारनामे को तीन बार कर चुके है और उन्होंने तो वनडे में 250 रन से अधिक अकेले बना दिए. इसलिए हम आपको ऐसे आज ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे जो आने वाले समय में वनडे में 300 रन अकेले बना सकते है.

1 – रोहित शर्मा

Rohit Sharma
Rohit Sharma of India. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

भारतीय टीम के इस ओपनिंग बल्लेबाज ने विश्व क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाने में काफी समय ले लिया लेकिन एक पुरानी कहावत है कि “देर आयें लेकिन दुरुस्त आयें” वह इस खिलाड़ी पर बिल्कुल फिट बैठती है. साल 2013 की चैम्पियंस ट्राफी इस खिलाड़ी के करियर का टर्निंग पॉइंट बना जिसके बाद इस खिलाड़ी ने अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट जगत में हर दिन नयें रिकॉर्ड अपने नाम पर करने लगा. रोहित ने वनडे क्रिकेट में उस समय तहलका मचा दिया जब उन्होंने अपनी करियर में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया इसके बाद रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ बंगलौर वनडे के दौरान वनडे क्रिकेट में 250 से उपर रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गयें थे और पिछले साल ही खत्म हुई श्रीलंका के खिलाफ एक और सीरीज में रोहित ने अपने करियर का तीसरा शतक जड़ दिया.

रोहित शर्मा जिस तरह से वनडे में बल्लेबाजी करते है उससे ऐसे लगता है कि जैसे ये कोई बच्चो को खेल हो और इतने आसानी से वे गेंद को मैदान के बाहर मर देते उससे गेंदबाज भी उनके सामने गेंद करने से कतराता है. यदि कहा जाए कि रोहित वनडे क्रिकेट में एक दिन अकेले 300 रन बना सकते है तो कहना गलत नहीं होगा.

Virat Kohli RCB

ये 5 खिलाड़ी हो सकते है आईपीएल में विराट से महंगे साबित

Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान अब होंगे ऑस्ट्रेलिया के कोच