टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच ये हैं कुछ यादगार मुकाबले - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच ये हैं कुछ यादगार मुकाबले

2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलेगा।

Robin Uthappa. (Photo Source: Twitter)
Robin Uthappa. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट में हर एक मैच महत्वपूर्ण होता है और इसी वजह से मैच खेलते समय सभी क्रिकेटरों में जुनून सातवें स्थान पर होता है। हालांकि, जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होता है तो खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस का जोश भी अपने चरम पर रहता है, और अगर मैच भारत और पाकिस्तान का हो तब क्या ही कहने। अपनी ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता के कारण भारत-पाक मुकाबला हमेशा सुर्खियां बटोरने में सफल रहा है।

इस मैच का रोमांच उस वक्त और बढ़ जाता है जब ये दोनों टीमें ICC टूर्नामेंट में आमने-सामने होती हैं। पिछले कुछ वर्षों में फैंस ने भारत-पाकिस्तान के बीच कुछ करीबी मुकाबले देखे हैं। कुछ ही दिनों बाद दोनों टीमों के बीच एक और महा-मुकाबला होने जा रहा है लेकिन आज हम नजर डालेंगे दोनों टीमों के बीच अब तक हुए सबसे रोमांचक मुकाबलों पर।

भारत-पाकिस्तान के बीच अभी तक के सबसे रोमांचक मुकाबले:

1. भारत बनाम पाकिस्तान, 2007 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल

India vs Pakistan 2007. (Photo Source: Getty Images)
India vs Pakistan 2007. (Photo Source: Getty Images)

यह मुकाबला निश्चित रूप से अब तक दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा और रोमांचक मुकाबला है। यह पहले टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की कहानी है जहां दोनों ही टीमें इसे जीतना चाहती थीं। मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, जहां गौतम गंभीर की शानदार 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और अंत में रोहित शर्मा ने भी 16 गेंदों में ताबड़तोड़ 30 रन बनाए और भारत 20 ओवर में 157 रन बनाने में कामयाब रही थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। हालांकि, मिस्बाह उल हक एक छोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर किसी का साथ नहीं मिला। एक वक्त पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 4 गेंदों में मात्र 6 रनों की जरूरत थी लेकिन तभी मिस्बाह एक स्कूप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे और इसी प्रकार भारत पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहा।