रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए यह 10 नाम रेस में सबसे आगे - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए यह 10 नाम रेस में सबसे आगे

रवि शास्त्री का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है जिसके बाद भारतीय टीम को मिल सकता है नया कोच

India A coach Rahul Dravid (Photo by Mike Egerton/PA Images via Getty Images)
India A coach Rahul Dravid (Photo by Mike Egerton/PA Images via Getty Images)

टीम इंडिया का कोच बनना पूर्व खिलाड़ी के लिए किसी सपने से कम नहीं है। फिलहाल, भारत के कोच रवि शास्त्री हैं जिनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा। मुख्य कोच के साथ-साथ भारत के बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच के भी बदले जाने की संभावना है। बीसीसीआई को इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए पहले ही कोच को तलाशने का काम शुरू देना चाहिए।

रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान भारत का सफर बेहद शानदार रहा है। उनके कोच पद पर रहते हुए भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक टीम बन कर सामने आई है। बात देश की करें या विदेश की, भारत ने शास्त्री के कार्यकाल में हर जगह जाकर टेस्ट मैच जीता है।

आज बात करते हैं उन पूर्व दस खिलाड़ियों की जो बन सकते हैं भारत के मुख्य कोच

10. वसीम जाफर

Wasim Jaffer. (Photo Source: Twitter)
Wasim Jaffer. (Photo Source: Twitter)

वसीम जाफर भारत के मुख्य कोच के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद जाफर कुछ दिनों तक बांग्लादेश के टीम के बल्लेबाजी कोच रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम के सलाहकार के रूप में भी काम किया है। बाद में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके अनुभव को देखते हुए उत्तराखंड की रणजी टीम का मुख्य कोच बनाया गया। जाफर वर्तमान में ओडिशा रणजी टीम के मुख्य कोच के पद पर कार्यरत हैं। घरेलू क्रिकेट में कोच के तौर पर जाफर का योगदान देखते हुए उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के कोच का मुख्य दावेदार माना जा रहा है।