भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ उठाया खास कदम - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ उठाया खास कदम

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

Indian Players on Knee (Photo Source: Disney + Hotstar)
Indian Players on Knee (Photo Source: Disney + Hotstar)

जिस महा-मुकाबले का इंतजार सभी फैंस को कई दिनों से था, वो फिलहाल दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में शुरू हो चुका है। भारत-पाकिस्तान के बीच पहले मुक़ाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। हर मैच कीतरह इस मैच में भी पहली गेंद डाली जाने से पहले दोनों ही टीम राष्ट्रगान गाते हुए दिखे लेकिन इसके बाद एक और ऐसा दृश्य देखने को मिला जिसने सभी का दिल जीत लिया।

दरअसल, मैच में पहली गेंद फेंके जाने से पहले भारत और पाकिस्तान टीम के सभी खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में अपना-अपना समर्थन दिया। इस दौरान भारतीय खिलाड़ी एक घुटने पर बैठे नजर आए तो वहीं पाकिस्तान के खिलाड़ी सीने पर हाथ रखते हुए दिखे। इसके साथ ही दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ महत्वपूर्ण संदेश दिया। इससे पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के मैच में भी खिलाड़ियों को करते हुए देखा था।

क्या है ये ब्लैक लाइव्स मैटर?

पिछले साल अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में ही मौत हो गई थी, जिसके बाद दुनियाभर में ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान की शुरुआत हुई। अमेरिका के मिनेपोलिस शहर की पुलिस ने साल 2020 में 25 मई को फ्लॉयड को धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था। उस वक्त पुलिस अधिकारियों ने उन्हें हथकड़ी पहनाई थी और साथ ही में जमीन पर उल्टा लिटाकर उसकी गर्दन को घुटने से करीब नौ मिनट तक दबाए रखा और इसी वजह से जॉर्ज की सांसें रुक गईं और वहीं उनकी मौत हो गई। इसके बाद करीब 40 से भी अधिक शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे और उसी वक्त से ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान को आरंभ किया गया था।

भारतीय टीम को लगा पहला झटका

इस मैच में भारत की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही, टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा जब रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही शाहीन अफरीदी की गेंद पर LBW आउट हो गए। वहीं, दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी मात्र 1 रन बनाकर शाहीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। खबर लिखे जाने तक टीम तीन ओवर में दो विकेट के नुक़सान पर 14 रन बना चुकी थी।