विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी तो सोशल मीडिया पर फैंस ने दिए कुछ इस प्रकार के रिएक्शन - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी तो सोशल मीडिया पर फैंस ने दिए कुछ इस प्रकार के रिएक्शन

साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने अब टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

Virat Kohli speaking. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli speaking. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली ने बड़ा फैसला करते हुए भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ने का ऐलान किया है। 14 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में 7 विकेट से हार के साथ भारतीय टीम ने 1-2 अंतर से सीरीज गंवा दी थी। ऐसे में इसके ठीक एक दिन बाद उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले विराट कोहली ने यूएई में आयोजित टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। लेकिन इसके बाद बेहद नाटकीय और विवादित रूप से विराट को वनडे टीम की कप्तानी से भी हटा दिया गया और रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त कर दिया गया। ऐसे में अब उन्होंने टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है और माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट में एक बड़ा भूचाल आने वाला है।

2014 में विराट ने संभाली थी भारत की टेस्ट टीम की कमान

साल 2014 में  एमएस धोनी ने भी इसी तरह से अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के ऐलान किया था, जिसके बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। अपनी कप्तानी में विराट कोहली ने भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 टीम का ताज पहनाया।

लगातार पिछले चार साल से भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनी हुई है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया पिछले साल पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी लेकिन वहां उन्हें कीवी टीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

टेस्ट इतिहास में भारत के सबसे सफल कप्तान थे विराट

विराट कोहली भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान के रूप में उभरकर सामने आए। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने देश और विदेश दोनों जगह सफलता हासिल करने में कामयाब रही। विराट कोहली की कप्तानी में भारत घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 68 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 40 में जीत मिली। वहीं भारतीय टीम को 17 मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि 11 टेस्ट बराबरी पर समाप्त हुए।

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने पर फैंस ने सोशल मीडिया पर दी यह प्रतिक्रिया

https://twitter.com/Manotwitz/status/1482346157074694146