टेस्ट क्रिकेट की पूजा करते हैं विराट कोहली इसलिए भारत इस फॉर्मट में इतना सफल रहा है: रवि शास्त्री - क्रिकट्रैकर हिंदी

टेस्ट क्रिकेट की पूजा करते हैं विराट कोहली इसलिए भारत इस फॉर्मट में इतना सफल रहा है: रवि शास्त्री

राहुल द्रविड़ से पहले टीम इंडिया के हेड कोच थे रवि शास्त्री।

Virat Kohli and Ravi Shastri, (Photo Source: BCCI)
Virat Kohli and Ravi Shastri, (Photo Source: BCCI)

मुंबई टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से मात देकर अपने घर पर लगातार 14वीं सीरीज जीत दर्ज करने में कामयाब रही। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस प्रकार के प्रदर्शन के लिए भारतीय टीम की प्रशंसा की है। उन्होंने यह भी कहा कि कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट की पूजा करते हैं और ऐसा ही ज्यादातर टीम करते हैं।

कोहली और शास्त्री की जोड़ी ने भारतीय क्रिकेट को टेस्ट के प्रारूप में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक के बाद एक सीरीज जीती और फिर इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी दबदबा बनाया। भारतीय खेमे में कोविड -19 के प्रकोप के कारण सीरीज बाधित होने से पहले टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुकी थी।

टीम इंडिया पिछले काफी समय से टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करती आ रही है। टीम ने घरेलू और विदेशी मैचों में भी कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है। शास्त्री ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के दबदबे की बात कही और कोहली की जमकर तारीफ भी की।

भारतीय टीम की तारीफ में रवि शास्त्री ने क्या कहा ?

शास्त्री ने अपने पॉडकास्ट पर जाने-माने लेखक जेफरी आर्चर बातचीत करते हुए कहा कि, “मुझे लगता है कि अगर कोई टीम पिछले पांच सालों में टेस्ट मैच के लिए एक एंबेस्डर रही है तो यह भारतीय क्रिकेट टीम है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट की पूजा करते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “अगर आप टीम में किसी से पूछें तो उनमें से 99 प्रतिशत कहेंगे कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट पसंद है। इसलिए भारत ने पिछले पांच सालों में जो कुछ भी किया है, उसी वजह से वह हर साल के अंत में दुनिया की नंबर 1 टीम के रूप में बना रहता है।”

शास्त्री ने मुख्य कोच के रूप में अपने शासनकाल के दौरान टेस्ट में टीम की उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में एकतरफा हार के बारे में भी बात की। साथ ही इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज और ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारतीय टीम की जमकर तारीफ की।