सिडनी टेस्ट के चौथे दिन कप्तान कोहली के सामने होंगी ये 3 बड़ी चुनौतियां, नंबर 2 सबसे मुश्किल - क्रिकट्रैकर हिंदी

सिडनी टेस्ट के चौथे दिन कप्तान कोहली के सामने होंगी ये 3 बड़ी चुनौतियां, नंबर 2 सबसे मुश्किल

Virat Kohli
Virat Kohli (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन मैदान पर भारतीय गेंदबाज़ों का दबदबा रहा। ख़ासकर मैच में भारतीय स्पिनर्स के सामने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ी पूरी तरह से लड़खड़ा गई।

अब ऑस्ट्रेलिया टीम के सामने फॉलोऑन का ख़तरा मंडरा रहा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया टीम ने 6 विकेट खोकर 236 रन बना लिए हैं। हालांकि अभी ऑस्ट्रेलिया टीम भारतीय टीम से पहली पारी के आधार पर 386 रन पीछे है।

चौथे दिन जैसे ही विराट कोहली अपनी टीम के साथ सिडनी के मैदान पर उतरेंगे तो उनके सामने 3 बड़ी चुनौतियां होंगी। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली इन चुनौतियों को पार कर पाएंगे।

1- लंच से पहले ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करना

ऑस्ट्रेलिया टीम अपने 6 विकेट गंवा चुकी है। अभी क्रीज़ पर पीटर हैंड्सकोंब और पैट कमिंस मौजूद हैं। ऐसे में अभी कुछ भी कहना मुमकिन नहीं है कि चौथे दिन क्या हो सकता है।

पैट कमिंस बड़ी पारी खेलने में माहिर हैं जबकि पीटर मंझे हुए बल्लेबाज़ हैं। ऐसे में कप्तान कोहली के लिए इन दोनों की साझेदारी को तोड़ना सबसे जरुरी होगा। अगर यह जोड़ी लंच तक टिकी रही तो भारतीय टीम के लिए सिरदर्दी बन सकती है।

2- फॉलोऑन खिलाने को लेकर फैसला

ऑस्ट्रेलिया टीम अभी पहली पारी के आधार पर 386 रन पीछे है। अगर भारतीय गेंदबाज़ कंगारू टीम को जल्द आउट कर लेते हैं तो कप्तान कोहली को तय करना होगा कि वह ऑस्ट्रेलिया को दोबारा बल्लेबाज़ी के लिए बुलाकर फॉलोऑन खिलाएंगे या फिर भारतीय टीम को बल्लेबाज़ों को दूसरी पारी के लिए मैदान पर भेजेंगे।

3- दूसरी पारी में आक्रामक बल्लेबाज़ी

अगर टीम इंडिया चौथे दिन दूसरी पारी में खेलने के लिए उतरती है तो उसके बल्लेबाज़ों को ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करनी होगी।

क्योंकि पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर टीम इंडिया बड़ी लीड हासिल कर कंगारू टीम को दूसरी पारी में विशाल लक्ष्य दे सकती है।

ऐसे में कप्तान कोहली को दूसरी पारी में अपने बल्लेबाज़ों को तेज़ बल्लेबाज़ी करने के निर्देश देने होंगे लेकिन अगर पिच में घुमाव आया तो उनके लिए नेथन लियोन जैसे गेंदबाज़ को खेलना सबसे बड़ी चुनौती होगी।