आईपीएल इतिहास के सबसे फ्लॉप कप्तान, नंबर तीन अब वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बेस्ट कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

आईपीएल इतिहास के सबसे फ्लॉप कप्तान, नंबर तीन अब वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बेस्ट कप्तान

Ishan Kishan
Rahul Dravid. (Photo by Pal Pillai/Getty Images for Nissan)

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ हारने के बाद टीम इंडिया आईपीएल खेलेगी। आईपीएल को लेकर टीम इंडिया ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। आईपीएल का आगाज़ कुछ समय में होने वाला है। आईपीएल को देखते हुए सभी खिलाड़ी भारत पहुंचने लगे हैं। दुनियाभर में मशहूर यह टूर्नामेंट का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है।

ऐसे में यह यह देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि साल 2019 का आईपीएल सीजन में कौन सी टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर पाती है। हालांकि आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में अपनी टीमों की कप्तानी की लेकिन यह कप्तान के तौर पर पूरी तरह से विफल रहे। इनमें से एक कप्तान मौजूदा समय का सबसे बेहतरीन कप्तान हैं।

1- कुमार संगकारा

इस कप्तान को श्रीलंका टीम का सबसे धाकड़ और सफल कप्तान माना जाता है। इस खिलाड़ी ने काफी लंबे समय तक श्रीलंका टीम की कप्तानी करते हुए काफी मैच जिताए। कुमार संगकारा ने आईपीएल टूर्नामेंट में भी कप्तान की लेकिन वह फ्लॉप रहे। उन्होंने 46 मैचों में कप्तानी की और महज 16 मैच जीते। इनमें उन्हें 30 मैचों में हार मिली।

2- राहुल द्रविड़

मौजूदा समय में टीम इंडिया के अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ अपनी निगरानी में भारत के युवा बल्लेबाज़ों को तराश रहे हैं। उन्होंने पृथ्वी शॉ और संजू सैमसन जैसे होनहार खिलाड़ियों को तराशा है। राहुल द्रविड़ ने आईपीएल के पहले सीजन में कप्तानी की। उन्होंने 48 मैचों में कप्तानी की। इस दौरान उन्होंने 22 मैचों में जीत दर्ज की और 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

3- विराट कोहली

विराट कोहली आरसीबी के मौजूदा समय में कप्तान हैं। लेकिन आईपीएल टूर्नामेंट में कोहली की कप्तानी इतनी असरदारक नहीं रहती है। कोहली ने आईपीएल इतिहास में अब तक 94 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने 44 मैच जीते हैं।

वहीं कप्तान कोहली को 48 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं कोहली की कप्तानी में आरसीबी अभी तक फाइनल जीत पाने में नाकाम रही। वहीं मौजूदा समय में कोहली टीम इंडिया के कप्तान हैं। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ कप्तान के तौर पर आंके जाते हैं।