in

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज़ में वापसी के लिए टीम इंडिया को करने होंगे ये 3 काम

टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने पहले टी20 मैच में काफी निराश किया।

team india (photo by ICC/twitter)
team india (photo by ICC/twitter)

ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारतीय टीम को अंतिम ओवर में पटकनी देते हुए दो मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच जीत लिया। विशाखापटनम के मैदान पर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई। जिसके बाद टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने पहले टी20 मैच में काफी निराश किया। सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ बड़ी पारी नहीं खेल पाया।

केएल राहुल ने 36 गेंदों में 50 रन ठोके। कप्तान कोहली ने 24 तो महेंद्र सिंह धोनी ने 29 रनों की नाबाद पारी खेली। टीम इंडिया 7 विकेट के नुकसान पर 126 रन ही 20 ओवर में जोड़ सकी। ऑस्ट्रेलिया ने 127 रन बनाकर 3 विकेट से मैच जीत लिया।

ग्लेन मैक्सवेल ने पूरे मैच का रूख बदल दिया। इस बल्लेबाज़ ने न सिर्फ बेहतरीन अर्धशतक ठोका बल्कि टीम को जीत की राह पर लाकर खड़ा कर दिया। मैक्सवेल ने 43 गेंदों में 56 रन ठोक डाले। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए। अंतिम टी20 में ऑस्ट्रेलिया को अगर हराना है तो टीम इंडिया को तीन काम करने होंगे।

1- सलामी जोड़ी का चलना अहम

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी निराशाजनक बात यह रही कि उसकी सलामी जोड़ी विफल रही। नए सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल ने ज़रुर अर्धशतक ठोका। लेकिन रोहित शर्मा महज पांच रन बना पाए। दूसरा टी20 जीतने के लिए भारत की सलामी जोड़ी को अहम भूमिका निभानी होगी।

2- डेथ ओवरों में करनी होगी सटीक गेंदबाज़ी

टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी डेथ ओवरों में उसकी गेंदबाजी रही है। टीम इंडिया के गेंदबाज़ अंतिम ओवरों में रन बचाने में विफल रहते हैं। उमेश यादव अंतिम ओवर में भी 14 रन नहीं बचा पाए।

3- हिटिंग बल्लेबाज़ी क्रम पर दारोमदार

टीम इंडिया के हिटर्स बल्लेबाज़ पूरी तरह से पहले टी20 में शांत दिखे। ऋषभ पंत से लेकर दिनेश कार्तिक तक कोई भी बल्लेबाज़ चौका नहीं लगा पाया और सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। ऐसे में हिटिंग विभाग में टीम इंडिया को जरूर चिंता करने की ज़रुरत होगी।

Umesh Yadav

लगाम लगाना कब सीखेंगे उमेश यादव, पानी फेर दिया सभी की मेहनत पर

वर्ल्ड कप से पहले उमेश यादव के लिए बढ़ गई हैं मुश्किलें, गिर सकती है गाज