तमिलनाडु प्रीमियर लीग में प्रयोग होगा स्पेक्टाकॉम तकनीक का पहली बार - क्रिकट्रैकर हिंदी

तमिलनाडु प्रीमियर लीग में प्रयोग होगा स्पेक्टाकॉम तकनीक का पहली बार

Anil Kumble. (Photo Source: TNPL)
Anil Kumble. (Photo Source: TNPL)

क्रिकेट में खेल में पिछले कुछ सालों में तकनीक का काफी प्रयोग होने लगा है और इसी कड़ी में अब एक और नयीं तकनीक का इस्तेमाल हमें होते हुए दिखेगा जो इंडिया सीमेंट्स तमिलनाडु प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन में होगा जिसे पूरे राज्य में के तीन स्थानों में 11 जुलाई से 12 अगस्त तक खेला जाएगा. स्पेक्टाकॉम एक ऐसी तकनीक है जो बल्ले की गति कोका रियल टाइम बताएगी और कितनी ताकत के साथ बैट चलाया गया है क्या गेंद सही जगह पर बल्ले के लगी या नहीं.

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और लेग स्पिनर अनिल कुंबले की फाउंडर कंपनी ने इस तकनीक को लाने का काम किया है जिस पर उन्होंने कहा कि “मैं तमिलनाडु प्रीमियर लीग के लोगों का धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने हमें स्पेक्टाकॉम तकनीक का पहली बार प्रयोग करने के लिए टूर्नामेंट में मौका दिया है जिसे काफी लोग देखने वाले है.”

“इस तकनीक में एक सेंसर लगा होता है जो बल्लेबाज़ एक स्मार्ट स्टीकर के रूप में होगा. एक बार स्टीकर बल्ले पर लग जाने के बाद वह एक स्मार्ट बैट बन जाएगा.” 47 साल के कुंबले ने टीवी ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स का भी धन्यवाद दिया इसके लिए जिन्होंने इस तकनीक को लागू करने में उनका सहयोग किया है. टीएनपीएल का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स तमिल और स्टार स्पोर्ट्स 1 पर होगा.

टीएनपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है

टीएनपीएल पर बात करते हुए अनिल कुंबले ने कहा कि “यह एक बड़ा टूर्नामेंट है जिसमें काफी अच्छे खिलाड़ी निकलकर बाहर आते है. वाशिंगटन सुन्दर जैसे खिलाड़ी उन्हीं में से एक है जिन्होंने आईपीएल और फिर भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और ऐसा ही कुछ हमने पिछले साल टी. नटराजन के साथ देखा जिन्हें पहले कोई भी नहीं जानता था और अब सब उनके बारे में चर्चा करते है. मौजूदा समय में टी-20 क्रिकेट ने हमें काफी अच्छे फिल्डर और हिटर खिलाड़ी दिए है और यह फॉर्मेट पूरे विश्व में काफी पसंद भी किया जाता है.”