ट्रेविस हेड ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा के साथ हुए एलिट क्लब में शामिल - क्रिकट्रैकर हिंदी

ट्रेविस हेड ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा के साथ हुए एलिट क्लब में शामिल

मात्र 114 गेंदों में ट्रेविस हेड ने जड़ा दोहरा शतक।

Travis Head. (Photo by James Elsby/Getty Images)
Travis Head. (Photo by James Elsby/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टीम दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ट्रेविस हेड लिस्ट ए क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने एडिलेड में क्वींसलैंड के खिलाफ 230 रन बनाए, जिसके बाद वह भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और इंग्लैंड के अली ब्राउन के साथ एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं। ये तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में दो या उससे ज्यादा दोहरे शतक जड़े हैं।

इस शानदार पारी से पहले ट्रेविस हेड ने 2015 मार्श कप में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 202 रन बनाए थे। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 127 गेंदों में 230 रनों की पारी खेली जिसमें 28 चौके और 8 छक्के शामिल हैं। उन्होंने पहले 65 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जिसके बाद उन्होंने अगले 100 रन के लिए मात्र 49 गेंदों का सामना किया और यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

हेड की शानदार पारी के बदौलत उनकी टीम 48 ओवरों में 391 रन बनाने में कामयाब रही। मार्श कप में ये दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है, जहां इससे पहले डार्सी शॉर्ट ने 257 रनों के साथ सबसे बड़ी पारी खेली थी। हालांकि, उनका दोहरा शतक लिस्ट ए क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज शतक है क्योंकि यह सिर्फ 114 गेंदों पर आया था।

ट्रेविस हेड ने 2018 में खेला था अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

ऑस्ट्रेलिया के साथ ट्रेविस हेड के करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 2018 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद से वह लिस्ट ए क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। 21 लिस्ट ए मैचों में हेड ने 63.11 की औसत से 1,136 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121.75 का रहा है।