अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गुमशुदा होने की तलाश में हैं ट्रेंट बोल्ट; केंद्रीय अनुबंध से मुक्ति की अर्जी को मिली मंजूरी - क्रिकट्रैकर हिंदी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गुमशुदा होने की तलाश में हैं ट्रेंट बोल्ट; केंद्रीय अनुबंध से मुक्ति की अर्जी को मिली मंजूरी

क्या केंद्रीय अनुबंध से मुक्त किए जाने के बाद ट्रेंट बोल्ट को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में खेलने का मौका मिलेगा?

trent boult
Trent Boult. (Photo by Phil Walter/Getty Images)

न्यूजीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को केंद्रीय अनुबंध से मुक्त किए जाने का असर उनके अंतरराष्ट्रीय करियर पर पड़ सकता है। हालांकि, यह उनके शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत नहीं है, लेकिन उनके इस चौंकाने वाले फैसले से उनका अंतरराष्ट्रीय करियर थोड़ा छोटा जरूर हो जाएगा, क्योंकि न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने साफ तौर पर कहा है कि वे वर्तमान में अनुबंधित खिलाड़ियों को चयन के लिए पहले प्राथमिकता देंगे।

दरअसल, ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) से अनुरोध किया था कि उन्हें केंद्रीय अनुबंध से मुक्त किया जाए ताकि वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता सके और साथ ही दुनिया भर में घरेलू लीग में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध हो सके। जिसके बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने सीनियर तेज गेंदबाज को उनके केंद्रीय अनुबंध से मुक्त करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने ट्रेंट बोल्ट का शुक्रिया अदा किया

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) के सीईओ डेविड व्हाइट ने कहा: “हम ट्रेंट के फैसले का सम्मान करते हैं। वह अपने फैसले के पीछे दिए कारण को लेकर पूरी तरह से ईमानदार है। हालांकि, हम ट्रेंट को अनुबंधित खिलाड़ी के रूप में खोने से दुखी हैं, लेकिन हम उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते है। ट्रेंट ने अपने डेब्यू से लेकर अब तक न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

अब वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मल्टी-फॉर्मेट क्रिकेटरों में से एक है। उसने अब तक जो कुछ भी हासिल किया है, उस पर हमें बहुत गर्व है। हमने ट्रेंट के साथ काफी बातचीत की है, और वह चयन प्रक्रिया को समझता है कि NZC उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा, जिनके पास केंद्रीय या घरेलू अनुबंध हैं।”

क्रिकेट जगत में सिक्का जमाने के बाद ट्रेंट बोल्ट अब अपना जीवन जीना चाहते हैं

इस बीच, अपने इस फैसले को लेकर ट्रेंट बोल्ट ने कहा: “मेरे लिए यह निर्णय लेना बहुत ज्यादा कठिन रहा और मैं NZC को इस मुकाम तक पहुंचने में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मेरा अपने देश के लिए क्रिकेट खेलना बचपन का सपना था और मैंने पिछले 12 वर्षों में न्यूजीलैंड के साथ जो कुछ भी हासिल किया है, मुझे उस पर बहुत गर्व है। मैंने यह फैसला मेरी पत्नी गर्ट और हमारे तीन युवा बच्चों को ध्यान में रखते हुए लिया है।

मेरा परिवार हमेशा मेरे लिए सबसे बड़ा प्रेरक रहा है, और मुझे अपने परिवार को क्रिकेट से सबसे पहले रखने में कोई दिक्कत नहीं है। मुझमें अभी भी अपने देश के लिए खेलने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति है, और मैं अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी योगदान दें सकता हूं। लेकिन मैं इस सच से भी वाकिफ हूं कि राष्ट्रीय अनुबंध नहीं होने से मेरे चयन की संभावना प्रभावित होगी। एक तेज गेंदबाज होने के नाते मुझे पता है कि मेरा करियर सीमित है, और मुझे लगता है कि इसे अगले चरण में ले जाने का यही समय सही है।”