एडम जम्पा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे मुकाबले में दी 113 रनों की करारी मात - क्रिकट्रैकर हिंदी

एडम जम्पा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे मुकाबले में दी 113 रनों की करारी मात

दूसरे वनडे मैच में जीत हासिल करने के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

Australia vs New Zealand. (Photo Source: Twitter)
Australia vs New Zealand. (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच में इस समय 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज खेली जा रही है, जिसका पहला मैच मेजबान टीम ने काफी रोमांचक तरीके से जीता था। वहीं दूसरे मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 113 रनों से जीत हासिल करने के साथ इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 195 रन तक ही पहुंचने में सफल रही।

वहीं कीवी टीम इस लक्ष्य को हासिल करने में पूरी तरह से नाकाम रही और 33 ओवरों में सिर्फ 82 रन बनाकर सिमट गई। जिससे उसे मैच में 113 रनों की हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी में एडम जम्पा ने 5 विकेट अपने नाम किए।

स्टीव स्मिथ ने खेली अहम पारी वहीं स्टार्क ने भी बल्ले से बनाए महत्वपूर्ण रन

न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग में उतरे कप्तान आरोन फिंच और डेविन वार्नर इस मुकाबले में भी टीम को अच्छी शुरुआत देने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुए। जिसमें कप्तान फिंच जहां बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए वहीं वार्नर भी सिर्फ 5 रन ही बनाने में कामयाब हो सके। जबकि इसके बाद 22 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका मार्नस लाबुशाने के रूप में लगा।

वहीं 26 के स्कोर पर टीम ने अपना चौथा विकेट मार्कस स्टोइनिस के रूप में गंवा दिया। जिससे पहले 10 ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 31 रन ही बनाने में सफल हो सकी। जबकि यहां से स्टीव स्मिथ ने एक छोर से टीम की पारी को संभालने की कोशिश जारी रखी लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी देखने को मिला।

जिससे 117 के स्कोर तक ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने 8 विकेट गंवा चुकी थी, जिसमें स्टीव स्मिथ का भी विकेट शामिल था जिन्होंने 94 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली। वहीं इसके बाद मिचल स्टार्क ने पहले एडम जम्पा और उसके बाद जोश हेजलवुड के साथ मिलकर टीम का स्कोर 50 ओवरों में 195 तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। स्टार्क के बल्ले से 45 गेंदों में 38 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली। कीवी टीम की तरफ से गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट ने 4 जबकि मैच हेनरी ने 3 विकेट अपने नाम किए।

एडम जम्पा की फिरकी में फंसे कीवी बल्लेबाज

196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम के लिए यह बिल्कुल भी आसान काम नहीं होने वाला था। जिसमें कीवी टीम ने अपने शुरुआती 3 विकेट सिर्फ 14 के स्कोर पर ही गंवा दिए थे। यहां से उनके लिए मैच में वापसी करना आसान काम नहीं था और यह साफतौर पर बल्लेबाजी में दिखा भी। जिसमें टीम लगातार काफी तेजी के साथ अपने विकेट गंवाने लगी।

एडम जम्पा की लेग स्पिन गेंदबाजी का जवाब कीवी बल्लेबाजों के पास बिल्कुल भी नहीं था और इसी कारण टीम 33 ओवरों में सिर्फ 82 रन बनाकर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 17 रनों की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी में एडम जम्पा ने 5 विकेट हासिल किए जबकि सीन एबॉट और मिचल स्टार्क ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

यहां पर देखिए ऑस्ट्रेलिया की जीत पर सोशल मीडिया पर सभी ने दी किस तरह से अपनी प्रतिक्रिया: