होबार्ट टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीतने के साथ द एशेज 2021-22 को 4-0 से किया खत्म - क्रिकट्रैकर हिंदी

होबार्ट टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीतने के साथ द एशेज 2021-22 को 4-0 से किया खत्म

होबार्ट टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ 3 दिन में ही खत्म करते हुए 146 रनों से जीत हासिल की।

Australia cricket team. (Photo by Matt Roberts – CA/Cricket Australia via Getty Images)
Australia cricket team. (Photo by Matt Roberts – CA/Cricket Australia via Getty Images)

द एशेज 2021-22 सीरीज का 5वां और आखिरी मैच होबार्ट के मैदान में पिंक बॉल से खेला जा रहा था। जिसका परिणाम तीसरे दिन ही सभी को मिल गया जब मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच को 146 रनों अपने नाम करते हुए सीरीज को 4-0 के साथ खत्म करने में कामयाबी हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस टेस्ट मैच में बल्ले से जहां ट्रेविस हेड का कमाल देखने को मिला वहीं गेंदबाजी में कप्तान पैट कमिंस ने अहम भूमिका अदा की।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की अहम बढ़त

सीरीज के 5वें टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद उम्मीद के अनुसार इंग्लिश गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत करते हुए 12 के स्कोर पर ही ऑस्ट्रेलिया के 3 अहम विकेट गिरा दिए। यहां से ट्रेविस हेड ने एक छोर को संभालते हुए टीम को मजबूत स्थिति की तरफ लेकर जाने का काम किया। जिसमें उन्हें लाबुशाने और कैमरुन ग्रीन का भी साथ मिला। हेड ने जहां 101 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं ग्रीन के बल्ले से भी 74 रन देखने को मिले, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 303 रन बनाकर अपनी पहली पारी में सिमट गई। इंग्लैंड के लिए इस पारी में मार्क वुड और ब्रॉड ने 3-3 जबकि रॉबिंसन और क्रिस वोक्स ने 2-2 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों से पहली पारी में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकििन ग्रीन टॉप विकेट पर बल्लेबाजों का संघर्ष साफतौर पर देखने को मिला। जिसमें क्रिस वोक्स के 36 और कप्तान रूट के 34 रनों को छोड़ दिया जाए तो अन्य कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिकने में कामयाब नहीं हो सका। इंग्लैंड की पहली पारी 188 रनों पर ही सिमट गई जिससे ऑस्ट्रेलिया को 100 से अधिक रनों की बढ़त हासिल हुई। मेजबान टीम के लिए इस पारी में गेंदबाजी से कप्तान पैट कमिंस ने 4 जबकि मिचल स्टार्क ने 3 विकेट अपने नाम किए थे।

लक्ष्य के आगे बेबस नजर आए इंग्लैंड के बल्लेबाज और सिमटे 124 रन पर

पहली पारी में 100 अधिक रनों की बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलियाी टीम की दूसरी पारी में अधिक बेहतर बल्लेबाजी देखने को नहीं मिली। जिसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अहम भूमिका निभाई। जिन्होंने इस पारी में 6 विकेट हासिल करने के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी को सिर्फ 155 के स्कोर पर समेट दिया जिससे इंग्लैंड को मैच की चौथी पारी में जीत हासिल करने के लिए 271 रनों का लक्ष्य मिला।

जिसके बाद इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाजों ने टीम को काफी बेहतर शुरुआत देने का काम किया और पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की, लेकिन इस जोड़ी के टूटने के साथ इंग्लैंड के विकेट लगातार अंतराल में गिरने शुरू हो गए। जिसके चलते पूरी टीम सिर्फ 124 के स्कोर पर सिमट गई और उसे 146 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस पारी में कप्तान कमिंस, स्कॉट बोलैंड और कैमरुन ग्रीन ने 3-3 विकेट हासिल किए।

यहां पर देखिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत पर सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: