अर्शदीप और दीपक चाहर के शानदार प्रदर्शन के बाद सूर्या की स्पेशल पारी के दम पर भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दी 8 विकेट से मात - क्रिकट्रैकर हिंदी

अर्शदीप और दीपक चाहर के शानदार प्रदर्शन के बाद सूर्या की स्पेशल पारी के दम पर भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दी 8 विकेट से मात

अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट इस मुकाबले में अपने नाम किए।

Team India (Photo Source: Twitter/BCCI)
Team India (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच में 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में देखने को मिली। जिसमें भारतीय टीम ने अपनी जीत की लय को बरकरार रखते हुए इस मुकाबले को 8 विकेट से अपने नाम करने के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 106 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी।

इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर ने नई गेंद से कमाल दिखाते हुए सिर्फ 9 रन के स्कोर पर ही आधी अफ्रीका की टीम को पवेलियन लौट दिया था। वहीं इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शुरू में जरूर रोहित शर्मा और विराट कोहली का विकेट गंवा दिया लेकिन इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने संभलकर बल्लेबाजी करने के साथ टीम को 16.4 ओवरों में जीत दिला दी।

अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर के प्रहार से उबर नहीं सकी साउथ अफ्रीकी टीम

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेने में बिल्कुल भी देरी नहीं लगाई। जिसके बाद सभी को उम्मीद थी कि साउथ अफ्रीका की तरफ से बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिलेगा। लेकिन 1 के स्कोर पर ही टीम के कप्तान तेंबा बावूमा बिना खाता खोले ही दीपक चाहर का शिकार बन गए। वहीं इसके बाद दूसरे ओवर में क्विंटन डी कॉक भी अर्शदीप सिंह की गेंद पर बोल्ड गए।

जिससे अचानक साउथ अफ्रीका की टीम दबाव में दिखने लगी और दूसरे ओवर में ही टीम ने रिली रोसू और डेविड मिलर का भी विकेट गंवा दिया। जिससे 8 के स्कोर पर टीम 4 विकेट गंवा चुकी थी। वहीं अगले ओवर में ट्रिस्टन स्टब्स भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए और आधी साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ तीसरे ओवर में ही पवेलियन लौट चुकी थी।

जिसके बाद एडिन माक्ररम ने जरूर एक छोर से पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी 25 रनों की पारी खेलने के बाद हर्षल पटेल की गेंद पर LBW आउट हो गए। यहां से केशव महाराज ने पारी को संभालने का जिम्मा उठाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक लेकर जाने की कोशिश की जिससे साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 106 रन बनाने में सफल रही।

केशव महाराज ने जहां 35 गेंदों में 41 रनों की पारी खेली वहीं वेन पार्नेल के बल्ले से भी 24 रनों की पारी देखने को मिली। जबकि गेंदबाजी में भारतीय टीम की तरफ से अर्शदीप सिंह ने जहां 3 विकेट अपने नाम किए, वहीं दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने दिलाई आसान जीत

107 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं देखने को मिली जिसमें टीम ने अपना पहला विकेट 9 के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गंवा दिया। वहीं पहले 6 ओवरों में भारतीय टीम की तरफ से काफी धीमी बल्लेबाजी देखने को मिली जिसमें टीम ने सिर्फ 17 रन ही बनाए। जबकि इसके ठीक बाद विराट कोहली भी सिर्फ 9 गेंदों में 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे सूर्यकुमार यादव ने आते ही अपने इरादों को जाहिर कर दिया जिसमें उन्होंने तेजी से रन बनाते हुए साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को दबाव में ला दिया। इससे केएल राहुल को भी खुलकर खेलने का मौका मिल गया जिसके बाद दोनों ने मिलकर लगातार रनों की गति को बरकरार रखने के साथ टीम को जीत की तरफ लेकर जाने का काम किया। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 16.4 ओवरों में अपने नाम करने के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। सूर्यकुमार यादव ने जहां 33 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाए वहीं केएल राहुल ने 56 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली।

यहां पर देखिए भारतीय टीम की जीत पर सोशल मीडिया पर सभी ने दी किस तरह से प्रतिक्रिया: