न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से जीत के साथ भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूटा - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से जीत के साथ भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूटा

न्यूजीलैंड की तरफ से इस मैच में ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए झटके 3 विकेट

New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)
New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में सुपर-12 के ग्रुप-2 में सभी की नजरें न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच अबू धाबी के मैदान में खेले जाने वाले मैच में लगी हुई थी। इस मैच में कीवी टीम ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ अफगानिस्तान को 8 विकेट से मात दी बल्कि टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया। वही उनकी इस जीत के बाद यह भी तय हो गया कि भारतीय टीम का सफर भी सुपर-12 से समाप्त हो जाएगा।

ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी में दिखाया दम

अफगानिस्तान टीम के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और हजरतुल्लाह जजई टीम को अच्छी शुरुआत देने में कामयाब नहीं हो सके। शहजाद जहां 4 तो वहीं जजई सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जिस समय शुरुआती 6 ओवरों का खेल अफगान पारी के समाप्त हुए तब तक टीम 23 के स्कोर तक अपने 3 अहम विकेट गंवा चुकी थी। यहां से गुलबदीन और नईब ने पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 56 रनों तक लेकर जाने का काम किया। लेकिन गुलबदीन को 15 के निजी स्कोर पर ईश सोढ़ी ने पवेलियन भेज दिया।

जिसके बाद नजीबुल्लाह जादरान ने कप्तान मोहम्मद नबी के साथ मिलकर स्कोर को गति देने के साथ आगे बढ़ाने का काम शुरू किया। जिसमें जादरान ने 48 गेंदों में 73 रनों की शानदार पारी खेली वहीं कप्तान नबी ने भी 14 रन बनाए। जिसके चलते अफगानिस्तान की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाने में कामयाब रही। कीवी टीम की तरफ से इस मैच में ट्रेंट बोल्ट ने 17 रन देकर 3 जबकि टिम साउदी ने 2 विकेट अपने नाम किए।

विलिसयमन और कॉन्वे ने पहुंचाया जीत तक

125 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के ओपनिंग बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी की जिसके बाद डारेल मिचल को मुजीब उर रहमान ने 17 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजने का काम किया। यहां से मार्टिन गुप्टिल ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर टीम को 57 के स्कोर तक लेकर जाने का काम किया। जिसके बाद गुप्टिल को 28 के निजी स्कोर पर राशिद खान ने बोल्ड करते हुए टीम को दूसरी सफलता दिलाने का काम किया।

जिसके बाद कप्तान विलियमसन ने डीवोन कान्वे के साथ मिलकर अफगानिस्तान के गेंदबाजों को किसी तरह से मैच में वापसी का मौका नहीं दिया और इस लक्ष्य को 18.1 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल करते हुए टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। विलियमसन ने जहां 40 रनों की नाबाद पारी खेली तो वहीं कॉन्वे के बल्ले से 36 नाबाद रन देखने को मिले।

यहां पर देखिए न्यूजीलैंड की जीत के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने दी क्या प्रतिक्रिया: