साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को आखिरी टी-20 मैच में 90 रनों से मात देते हुए सीरीज को 2-1 से किया अपने नाम - क्रिकट्रैकर हिंदी

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को आखिरी टी-20 मैच में 90 रनों से मात देते हुए सीरीज को 2-1 से किया अपने नाम

रीजा हेंड्रिक्स ने शानदार 50 गेंदों में 70 रनों की अहम पारी खेली।

South Africa. (Photo Source: BCCI)
South Africa. (Photo Source: BCCI)

इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका के बीच में खेली जा रही 3 मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में जहां 1 इंग्लैंड ने वहीं 1 मैच साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने नाम किया था। जिसके बाद दोनों ही टीमों के बीच में सीरीज का निर्णायक मुकाबला द रोस बाउल साउथैम्पटन के मैदान पर खेला गया। इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम का बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला।

जिसमें टीम ने पहले जहां 20 ओवरों में 191 रन बनाए वहीं इसके बाद इंग्लैंड को सिर्फ 101 के स्कोर पर समेटने के साथ मुकाबले को 90 रनों से अपने नाम किया और सीरीज को भी 2-1 से जीतने में सफलता हासिल की।

रीज हेंड्रिक्स और एडिन मार्करम ने बल्ले से निभाई अहम भूमिका

इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद साउथ अफ्रीका की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे डी कॉक और रीज हेंड्रिक्स टीम को बेहतर शुरुआत देने में कामयाब नहीं हो सके। डी कॉक बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए हालांकि इसके बाद हेंड्रिक्स और रिली रोसू के बीच में दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी देखने को मिली। रोसू इस मैच में 18 गेंदों में 31 रनों की छोटी पारी खेलने के बाद क्रिस जॉर्डन का शिकार बने।

वहीं यहां से हेंड्रिक्स और मार्करम के बीच में तीसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी देखने को मिली और दोनों ने ही इंग्लिश गेंदबाजों पर जमकर प्रहार किया। जिसमें हेंड्रिक्स ने 50 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली वहीं मार्करम अंत तक नाबाद रहते हुए 36 गेंदों में 51 रन बनाने में कामयाब रहे। इसके अलावा अंत के ओवरों में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए अफ्रीकी कप्तान डेविड मिलर ने भी 9 गेंदों में 22 रनों की तेज पारी खेली। जिससे साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 191 का स्कोर बनाने में कामयाब रही।

तबरेज शम्सी की स्पिन गेंदबाजी ने दिखाया कमाल और अफ्रीका ने दर्ज की एकतरफा जीत

192 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान इंग्लैंड टीम की शुरुआत भी कुछ अच्छी नहीं रही जिसमें टीम ने अपना पहला विकेट 28 के स्कोर पर कप्तान जोस बटलर के रूप में गंवाया तो वहीं दूसरा विकेट 33 के स्कोर पर जेसन रॉय के रूप में गंवा दिया। यहां से सभी को उम्मीद थी कि जॉनी बेयरस्टो पारी को संभालकर टीम को जीत की तरफ लेकर जाने का काम करेंगे। लेकिन लगातार अंतराल में विकेट गिरने की वजह से इंग्लैंड टीम पर दबाव पूरी तरह से बढ़ता चला गया।

65 के स्कोर पर आधी इंग्लिश टीम जहां पवेलियन लौट चुकी थी, वहीं इसके बाद 16.4 ओवरों में टीम 101 के स्कोर पर सिमट गई। साउथ अफ्रीकी टीम की तरफ से इस मैच में तबरेज शम्सी ने अपने 4 ओवरों में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। वहीं केशव महाराज ने 2 विकेट अपने नाम किए।

यहां पर देखिए साउथ अफ्रीकी टीम की जीत के बाद सोशल मीडिया पर सभी ने किस तरह से व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया: