लंका प्रीमियर लीग में गाले ग्लेडियेटर्स के हेड कोच बने उमर गुल - क्रिकट्रैकर हिंदी

लंका प्रीमियर लीग में गाले ग्लेडियेटर्स के हेड कोच बने उमर गुल

उमर गुल ने साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास लिया था।

Umar Gul
Umar Gul. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल को लंका प्रीमियर लीग (LPL) के दूसरे संस्करण से पहले गाले ग्लेडियेटर्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। मोईन खान ने पिछले सीजन में ग्लेडियेटर्स के लिए शीर्ष पद संभाला था, लेकिन वह कुछ व्यक्तिगत कारणों से आगामी टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इसलिए, फ्रेंचाइजी ने गुल को चुना, जिनके पास 20 ओवर के प्रारूप का काफी अनुभव है।

टी-20 प्रारूप में अब तक के सबसे बेहतरीन पेसरों में से एक, गुल ने 2020 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। वह तब से कोचिंग की भूमिका में सक्रिय हैं। 37 वर्षीय गुल पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के छठे संस्करण में, गाले ग्लेडियेटर्स की मूल फ्रेंचाइजी क्वेटा ग्लेडियेटर्स के गेंदबाजी कोच भी थे।

मोइन खान के उपलब्ध नहीं होने के कारण, गुल एलपीएल फ्रैंचाइजी के लिए अपना कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। 13 साल से अधिक के अंतरराष्ट्रीय करियर में, तेज गेंदबाज ने 47 टेस्ट, 130 एकदिवसीय और 60 टी-20 में क्रमशः 163, 179 और 85 विकेट लेकर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। पूर्व तेज गेंदबाज वर्तमान में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, साथ ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दो पांच विकेट लेने वाले एकमात्र पाकिस्तानी गेंदबाज हैं।

उमर गुल पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को अपनी तेज गति से और सटीक गेंदबाजी के लिए जाना जाते थे और उनकी यॉर्कर और बाउंसरों डालने की क्षमता से हर कोई प्रभावित दिखा था। गुल इस प्रारूप की कवायद से अच्छी तरह वाकिफ हैं, ऐसे में उनसे इस भूमिका में काफी उम्मीदें हैं।

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा संस्करण 3 दिसंबर को शुरू होगा जबकि फाइनल मैच 23 दिसंबर को खेला जाएगा। गाले की टीम पिछले सीजन में काफी प्रभावशाली दिखी थी और उनकी टीम ने फाइनल में भी जगह बनाई थी। हालांकि वो फाइनल मुकाबले में चैंपियन जाफना स्टैलियन्स से हार का सामना करना पड़ा।