आखिर क्यों ऋषभ पंत के दस्तानों से अंपायर ने हटवाया टेप? - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों ऋषभ पंत के दस्तानों से अंपायर ने हटवाया टेप?

हेडिंग्ले टेस्ट में अंपायर ने पंत के दस्तानों से हटवाया टेप।

Rishabh Pant and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
Rishabh Pant and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

इंग्लैंड और भारत के बीच लीड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट का दूसरा दिन भारतीय टीम के लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहा। दूसरे दिन सुबह से लेकर आखिर तक इंग्लैंड ने बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों पर हावी दिखे। इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है और मेजबान टीम के पास फिलहाल 345 रनों की बढ़त है।

दूसरे दिन के खेल के दौरान मैदान पर एक हैरान कर देने वाला दृश्य सामने आया जब भारतीय कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत मैदानी अंपायरों से बातचीत करते हुए देखे गए। दरअसल, जब दूसरे दिन का तीसरा सत्र शुरू होने जा रहा था तो अंपायर एलेक्स व्हॉर्फ और रिचर्ड केटलब्रॉ ने पंत को अपने विकेटकीपिंग वाले दस्ताने से टेप हटाने के लिए कहा। पंत ने ये टेप चौथी और पांचवीं उंगली के बीच लगा रखी थी जोकि MCC के कानून के अनुसार सही नहीं थी।

क्या कहता है MCC का कानून?

27.2.1 के अनुसार, यदि कोई विकेटकीपर दस्ताने पहनता है तो वो सिर्फ तर्जनी और अंगूठे के बीच टेप लगा सकता है। नियम 27.1 के अनुसार, विकेटकीपर को दस्तानों पर तर्जनी (अंगूठे के साथ वाली उंगली) और अंगूठे के अलावा किसी भी उंगली को बांधने की अनुमति नहीं होती।

कमेंटेटर ने बताया पूरा माजरा

दरअसल, चायकाल से एक गेंद पहले डेविड मलान आउट हुए थे और उनका कैच ऋषभ पंत ने उन्हीं दस्तानों से पकड़ा था जिस पर टेप लगा हुआ था। उसी वक्त कमेंट्री कर रहे नासिर हुसैन और डेविड लॉयड ने दर्शकों को बताया कि विकेटकीपर अपने दस्ताने पर उस तरीके से टेप नहीं बांध सकते जैसे पंत ने किया था।

हुसैन ने कहा कि, क्रिक्रेट में टेप बांधने को लेकर कई नियम हैं लेकिन हमने थर्ड अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ से सुना कि पंत इस तरह से अपने दस्ताने पर टेप नहीं बांध सकते हैं इसलिए उन्होंने ऋषभ पंत को टेप हटाने के लिए कहा। बाद में उनके साथी कमेंटेटर ने हुसैन से कहा कि इस तरीके से आउट होने पर डेविड मलान को वापस बुलाना चाहिए जिसपर हुसैन ने कहा कि ये टेप उनके दस्ताने पर पहले टेस्ट मैच से ही लगी हुई है।

यहां देखिए इसका वीडियो: