in

इस कारण से हार्दिक पांड्या आईपीएल के इस टूर्नामेंट से भी रह सकते हैं बाहर

आस्ट्रेलिया के दौरे से पहले ही हो चुके हैं बाहर, आईपीएल के बारे में लगने लगीं हैं अटकलें

Mumbai Indians
Hardik Pandya of Mumbai Indians  (Photo: IANS)

भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या के लिए वर्ष 2019 शुभ संकेत लेकर नहीं आया। नये साल का नया महीना उनके लिए उस समय मनहूस साबित हुआ जब कॉफी विद करण शो के विवादित बयान ने उन्हें अच्छी खासी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे में टीम से अलग कर दिया। बदनामी हुई वो अलग। इन सबके बावजूद फरवरी महीने में न्यूजीलैंड के टी20 में उनके खेल को लेकर उंगलियां उठीं। उसके बाद पीठ के दर्द ने उन्हें फिर से आस्ट्रेलियाई सीरीज में टीम से बाहर कर दिया है।

एक और लगा झटका

इतने सारे झटकों के लगने के कारण उनके बारे में यह अटकलें लग रहीं हैं कि उन्हें आईपीएल के इस टूर्नामेंट में भी आराम दिया जा सकता है। अब यदि उन्हें आईपीएल से आराम दिया जाता है तो वो ऐसे खिलाड़ी होंगे जो सितम्बर 2018 में हुए एशिया कप से लगातार हिचकोले खा रहे हैं। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान मैदान पर उनकी पीठ में चोट लगी थी जहां उन्हें स्ट्रेचर से अस्पताल ले जाया गया था। उसके बाद उन्हें विश्राम दे दिया गया था। और वह भारत दौरे पर आई वेस्ट इंडीज की सीरीज में टीम में शामिल नहीं किया गया था।

पीठ में लगी चोट को माना जा रहा है गंभीर

जानकार सूत्रों का कहना है कि उनकी पीठ की चोट गंभीर है और आईपीएल के टूर्नामेंट तक उनके फिट होने की संभावना बहुत कम है। इसलिए उनके लिए इस टूर्नामेंट में खेल पाना संभव नहीं होगा। हार्दिक पांड्या इस समय मुंबई टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी माने जाते हैं।

विश्व कप आईपीएल से अधिक है अहम

दूसरी ओर भारतीय टीम विश्व कप की तैयारियां कर रही है। उसके लिए आस्ट्रेलिया दौरा सबसे अहम था लेकिन इस दौरे से ठीक पहले चोटिल हो जाने के कारण उन्हें विश्राम दिया गया है। अब विश्व कप में फिट रखने के लिए भी उन्हें आईपीएल से विश्राम दिया जा सकता है। बीसीसीआई के लिए विश्व कप आईपीएल से अहम है।

तीन सप्ताह बाद होगा फिटनेस टेस्ट तब होगा फाइनल फैसला

फिलहाल हार्दिक पांड्या के खेलने या न खेल पाने के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। मौजूदा समय में उन्हें एनसीए में तीन हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद उनका फिटनेस टेस्ट होगा यदि फिट हुए तभी उन्हें आईपीएल में खेलने की इजाजत मिलेगी वरना नहीं।

हार्दिक की जगह रवीन्द्र जड़ेजा को मिला है मौका

यह तो सभी को मालूम है कि हार्दिक पांड्या को आस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ खेली जाने वाले टी20 और वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई थी लेकिन पीठ की दर्द की वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा और उनकी जगह पर रवीन्द्र जड़ेजा को टीम में मौका दिया गया है।

Ben Stokes of England looks on. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)

विश्व कप से पहले इंग्लैंड की टीम को लगा करारा झटका, बेन स्टोक के नाम अनचाहा रिकार्ड

Virat kohli ( image source: Twitter)

पहले टी20 मैच में बन सकते हैं ये 5 बड़े रिकॉर्ड, नंबर 2 रिकॉर्ड होगा सबसे ख़ास