पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच ड्रॉ होने से WTC पॉइंट्स टेबल में किसे हुआ फायदा, यहां जानिए - क्रिकट्रैकर हिंदी

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच ड्रॉ होने से WTC पॉइंट्स टेबल में किसे हुआ फायदा, यहां जानिए

टेस्ट मैच ड्रॉ होने से दोनों टीमों को जीत प्रतिशत में हुआ नुकसान।

Steve Smith (Photo source: Twitter)
Steve Smith (Photo source: Twitter)

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच रावलपिंडी में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया. हालांकि टेस्ट मैच ड्रॉ होने से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल पर इसका कुछ खास असर नहीं पड़ा। WTC के ताजा रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलिया अभी भी नंबर एक पर है वहीं पाकिस्तान उनके नीचे नंबर दो पर बनी हुई है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के  77.77 प्रतिशत, जबकि पाकिस्तान के 66.66 प्रतिशत अंक हैं।

वहीं इस अंकतालिका में तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम नंबर तीन पर बनी हुई है वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम नंबर चार पर है। श्रीलंका अब तक इस WTC चक्र में 2 मैच जीते हैं वहीं एक मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो उनकी टीम ने 3 मैच जीते हैं वहीं दो में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले अंकतालिका में नंबर एक पर श्रीलंका थी लेकिन भारत से मिले हार के बाद वो तीसरे स्थान पर पहुंच गई।

वहीं भारतीय टीम फिलहाल 54.16 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। टीम इंडिया ने अबतक दस में से पांच मैच जीते हैं और उसके 65 प्वाइंट्स हैं। प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर प्राथमिक तौर पर रैंकिंग का निर्धारण होता है, इसलिए भारत अभी पाकिस्तान जैसी टीमों से पीछे है।

यहां देखिए ताजा WTC पॉइंट्स टेबल

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह दूसरा संस्करण है, जो 2021 से 2023 तक चलेगा। पिछले साल 4 अगस्त से शुरू हुई इस दूसरे संस्करण के लिए आईसीसी प्वाइंट्स सिस्टम से संबंधित सभी नियम पहले ही जारी कर चुकी है। टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 अंक मिलेंगे।

वहीं, मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी पर्सेंटेज ऑफ़ पॉइंट्स मिलेंगे। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप  संस्करण न्यूजीलैंड ने जीता था, पिछले साल खेले गए फाइनल मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को हराया था।