जिसे सचिन तेंदुलकर भी ना कर सके अपने करियर में उसे विराट कोहली ने कर दिखाया - क्रिकट्रैकर हिंदी

जिसे सचिन तेंदुलकर भी ना कर सके अपने करियर में उसे विराट कोहली ने कर दिखाया

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली ये नाम इस समय क्रिकेट जगत में हर तरफ छाया हुआ है जिसका प्रमुख कारण इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय क्रिकेट जगत में कई रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम पर किये है और वर्तमान समय की बात यदि होगी तो ये बल्लेबाज क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप थ्री बल्लेबाजों में शामिल होगा.

गावस्कर के बाद बने दूसरे भारतीय

विराट कोहली के साल 2018 अभी तक बेहद खराब रहा है क्योंकी इस खिलाड़ी को अपनी कप्तानी में पहली टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पडा लेकिन 18 जनवरी की सुबह इस खिलाड़ी के लिए बेहद अच्छी रही पहले आईसीसी के सालाना अवार्ड में तीन को अपने नाम पर किया उसके बाद आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में इस खिलाड़ी ने 900 पॉइंट्स अर्जित किये जो सुनील गावस्कर के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी ने इस मुकाम को हासिल किया है.

दूसरे नंबर पर आयें

विराट कोहली को अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जो सेंचुरियन के मैदान में खेला गया था उसमे भारतीय टीम की पहली पारी में विराट कोहली ने 153 रन की शानदार पारी खेली थी भले ही भारतीय टीम उस टेस्ट मैच को हार गयीं हो लेकिन उनके निजी तौर पर इस पारी का लाभ हुआ और इस टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले विराट कोहली नंबर 2 पर ही थे लेकिन केपटाउन में खराब प्रदर्शन की वजह से वे तीसरे नंबर पर आ गयें थे जिसके बाद अब वापस कोहली दूसरे नंबर पर आ गये है.

गावस्कर ने 50 टेस्ट में हासिल किये थे 900 पॉइंट

सुनील गावस्कर जिन्हें भारतीय टीम के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है उन्होंने अपने 50 टेस्ट मैच में 900 रैंकिंग पॉइंट्स अर्जित कर लिए थे वहीँ कोहली को इस मुकाम तक पहुँचने के लिए 65 टेस्ट मैच तक सफर तय करना पड़ा. वहीँ लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर सिर्फ 2 पॉइंट्स से चूक गयें. सचिन साल 2002 में अपने करियर में सबसे अच्छी रैंकिंग पॉइंट्स अर्जित किये थे इसके अलावा राहुल द्रविड़ भी साल 2005 में 892 पॉइंट्स तक आ गयें थे लेकिन वे 900 पॉइंट्स तक का सफर तय नहीं कर सके.विराट कोहली अब उस क्लब का हिस्सा हो गयें है जिसमे सिर्फ 30 बल्लेबाज अभी तक शामिल थे.

यहाँ पर देखिये आईसीसी का ट्विट