विराट कोहली ने बताया, इस बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए उनकी टीम कौन सा फॉर्मूला अपनाएगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने बताया, इस बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए उनकी टीम कौन सा फॉर्मूला अपनाएगी

हम अनुभव और विश्वास के मामले में बहुत अच्छी स्थिति में हैं- विराट कोहली

Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)
Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)

1992 में दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट में वापसी के बाद से, भारतीय टीम अफ्रीकी सरजमीं पर एक भी टेस्ट सीरीज जीतने में असफल रही है। हालांकि 2018 में, भारत के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का सबसे अच्छा मौका था। लेकिन टीम मैनेजमेंट के कुछ गलत फैसलों के चलते उन्हें वहां पर हार का मुंह देखना पड़ा था।

भारत इस महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा और सभी की निगाहें विराट कोहली पर होंगी। अगर भारत इस सीरीज को जीतना चाहता है तो इस मामले में बहुत कुछ विराट के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। भारतीय टीम के रवाना होने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान कोहली ने भारत की तैयारी और संभावनाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारियों को लेकर विराट कोहली ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट ने कहा कि, “दक्षिण अफ्रीका में हमने खुद पर विश्वास करने की शुरुआत थी कि हम विदेशों में जीत सकते हैं।” भारत ने 2018 में आखिरी सीरीज का पहला टेस्ट जीता और फिर लगातार दो मैच हारे। इन दोनों मैचों में दक्षिण अफ्रीका का भारत पर दबदबा रहा था। वहीं उस सीरीज के दौरान कुछ गलतियों की कीमत भारत को चुकानी पड़ी।

कोहली पहले भी कई बार इस बात पर जोर दे चुके हैं और इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भी उन्होंने यह कहा कि “हमने कई बार खुद को थोड़ा बहुत करने के लिए छोड़ दिया है, जब सत्र हमारे खिलाफ जा रहे हैं। हम अनुभव और विश्वास के मामले में बहुत अच्छी स्थिति में हैं। हम कुछ खास कर सकते हैं और एक टीम के रूप में हम जो परिणाम चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं।”

पिछला हफ्ता भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद तनावपूर्ण रहा। पहले कोहली ने टी-20 कप्तानी छोड़ दी और फिर भारत टी-20 वर्ल्ड कप 2021 हार गया, जिसके बाद BCCI ने कोहली को वनडे कप्तानी से भी हटा दिया। इन हालिया घटनाक्रमों पर, कोहली ने कहा, “कप्तानी के बारे में, मैं ईमानदार रहा हूं और मैंने अपनी क्षमता को बढ़ाया है।”