भारत और श्रीलंका के तीसरे टेस्ट में कल विराट ब्रिगेड इतिहास रचने उतरेंगे मैदान में - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत और श्रीलंका के तीसरे टेस्ट में कल विराट ब्रिगेड इतिहास रचने उतरेंगे मैदान में

Virat Kohli
Virat Kohli celebrates his hundred. (Photo Source: Twitter)

भारत श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में होना है इस सीरीज के इस आखरी टेस्ट मैच के परिणाम के साथ भारत के नाम कई कीर्तिमान हो सकते हैं दर्ज. जहां विराट सेना लगातार कई टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम के खिलाड़ी पूरे आत्मविश्वाश में है.

दरअसल टीम इंडिया अपना पिछला टेस्ट 2014 -15 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों उसी के सर जमी पर गवाई थी. फिर उसके बाद अब तक भारत लगातार 8 टेस्ट सीरीज जीत चुका है और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के आखरी मैच को जीतने या ड्रा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लगातार नौ टेस्ट मैच सीरीज जीतने का रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा.

जहां भारत अब तक के लगातार जीत चुके 8 टेस्ट श्रृंखला में से पांच टेस्ट मैच में मेजवानी और तीन टेस्ट मैचों में मेहमान टीम के रूप में खेली है भारतीय टीम मेहमान टीम के रूप में दो टेस्ट सीरीज श्रीलंका दौरे पर और एक टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज दौरे पर जीती है. इस सीरीज का पिछला मैच नागपुर में खेला गया था जिसके परिणाम के बाद विराट सेना का कॉन्फिडेंस और विराट हो गया है. कप्तान विराट कोहली के सितारे बुलंद है और उनकी अगुवाई में टीम लगातार मैच जीत रही है दुनिया की नंबर वन के पायदान पर खरी भारतीय टीम आत्मविश्वास से सराबोर है भारतीय टीम का शुरुआत से अपनी धरती पर खेले गए मैचों में दबदबा रहा है विरोधी टीम पर दबाव का अंदाजा इस तरीके से आप लगा सकते हैं कि साल 2012 -13 मैं इंग्लैंड ने भारत कि धरती पर  इसके हाथों  2-1 से सीरीज गवांकर मुंह की खानी पड़ी और जिसके बाद इंग्लैंड अपनी धरती पर लगातार 7 सीरीज जीत चुका है.

भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले सीरीज से पहले यह आखिरी मैच है इसलिए इसका परिणाम भारत के अनुकूल हो ऐसा होना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद होगा जहां इससे अगले मैचों की सीरीज में टीम इंडिया सकरात्मक सोच के साथ खेलेगा. प्रबंधन के लिए बड़ा सवाल होगा कि इस मैच में किस फ़ॉर्मूले के साथ टीम को उतारा जाए इस मैच में टीम इंडिया पांच गेंदबाज के साथ उतरे या चार गेंदबाजों के साथ अगर भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करता है तो अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर रखना पड़ सकता है क्योंकि पिछले तीन मैचों में उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है जहां बल्लेबाज रोहित शर्मा की लंबे अरसे के बाद वापसी हुई और नागपुर टेस्ट में रोहित शर्मा के द्वारा लगाया गया शतक टीम में उनके स्थान को सुरक्षित करता है पिछले मैच में बाहर रहने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल में से एक को प्लेयर्स इलेवन से बाहर रहना होगा क्योंकि नागपुर टेस्ट में शतक जमाकर मुरली विजय अपना सलामी बल्लेबाज की जगह को पक्की कर चुके हैं.

वही टीम में मध्यक्रम में कप्तान कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा रोहित शर्मा और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा अपने प्रदर्शन के साथ टीम में अपना स्थान बनाए हुए हैं दूसरी ओर गेंदबाजी में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी मैदान में फिर से देखने को मिलेगा साथ ही  तेज गेंदबाजी में इशांत शर्मा मोहम्मद शामी और उमेश यादव दावेदार है. फिरोज शाह कोटला मैदान में खेले गए पिछले 11 मैचों में भारत ने  10 मैचों में जीत दर्ज की है एक मैच बराबरी पर समाप्त हुआ इसलिए कोटला मैदान भारत के लिए अजय है भारत इस मैदान पर कुल 33 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें भारत को 13 में जीत और 6 में हार मिली है बाकी के 14 मैच ड्रॉ हुई है.

कप्तान विराट कोहली इस मैच को जीत कर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के 49 मैचों में 21 पर जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं फिलहाल कप्तान विराट कोहली 31 मैचों में 20 पर जीत दर्ज कर चुके हैं जबकि यह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 60 मैचों में सर्वाधिक 27 मैच जीतकर अब तक यह कीर्तिमान अपने नाम रखा है.