विराट ने अपनी कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम को बहुत मजबूत स्थान पर पहुंचाया है- दिनेश कार्तिक - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट ने अपनी कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम को बहुत मजबूत स्थान पर पहुंचाया है- दिनेश कार्तिक

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद अचानक से टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

Virat Kohli and Dinesh Karthik
Virat Kohli and Dinesh Karthik. (Photo by Cameron Spencer/Getty Images)

विराट कोहली ने जब इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के एक दिन बाद टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया, तो इसे सुनकर हर कोई हैरान था। यह बताया गया है कि वर्तमान भारतीय सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा कोहली को बतौर टेस्ट कप्तान रिप्लेस करने के लिए तैयार हैं। अगर ऐसा होता है तो वह तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन जाएंगे।

इस बीच, अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने विराट कोहली को टॉप टेस्ट कप्तानों में स्थान दिया है। उनका मानना है कि विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को टेस्ट क्रिकेट में कई उचाईयों तक पहुंचाया। दिग्गज बल्लेबाज की कप्तानी में, भारत 42 महीने तक (अक्टूबर 2016- मार्च 2020) के लिए ICC टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर था और सभी घरेलू टेस्ट सीरीज में अपराजित रहा था।

कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के शीर्ष कप्तानों में से एक रहे हैं: दिनेश कार्तिक

इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान दिनेश कार्तिक ने कहा कि, “उन्होंने (कोहली ने) भारत की इतनी अच्छी कप्तानी की और टेस्ट टीम को काफी मजबूत जगह पर पहुंचाया। एक व्यक्ति के रूप में जो टीम का हिस्सा रहा है और उनके अधीन खेला है, मुझे पता है कि वह हर बार मैदान पर जाने के लिए कितना प्रयास करते हैं।”

साथ ही क्रिकेटर से कमेंटेटर बने कोहली ने यह भी बताया कि क्यों कोहली सबसे लंबे प्रारूप में देश के लिए शीर्ष कप्तानों में से एक रहे हैं। उन्होंने कहा कि विराट ने एक कप्तान के रूप में उन्हें सब कुछ दिया है और जब वह अपने कप्तानी करियर को देखेंगे तो कई सुखद यादें भी होंगी।

उन्होंने कहा कि, “वह उसे वह सब कुछ देता है जो उनके पास है। उस यात्रा का हिस्सा बनकर मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। वह टेस्ट में भारत के लिए शीर्ष कप्तानों में से एक रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि जब वह वापस लौटेंगे, तो वह सभी सुखद यादों और अच्छी यादों को देखेंगे और कप्तान के रूप में मिली सफलता के बारे में सोचने के लिए उनके पास अच्छा समय होगा।”