in ,

विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान किया अपने नाम पर पहले भारतीय बल्लेबाज बने ऐसा करने वाले

विराट कोहली आईसीसी की तरफ जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में इस समय नंबर एक पायदान पर काबिज है, लेकिन उन्होंने अपने करियर की सबसे अच्छी

Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जिस समय बल्ला लेकर मैदान में खेलने के लिए इस समय उतर रहे है उसके बाद कोई ना कोई रिकॉर्ड बन जाता है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खत्म हुयीं 6 मैच की वनडे सीरीज में जहाँ एक तरफ भारतीय टीम ने 5-1 से इस सीरीज को जीता तो वहीँ विराट ने इस वनडे सीरीज के दौरान तीन शतक लगाकर पूरी सीरीज में कुल 558 रन बना दिए. इस वनडे सीरीज के पहले कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में कोई शतक नहीं लगाया था लेकिन इस वनडे सीरीज के खत्म होने के बाद उनके अफ्रीका की धरती पर 3 वनडे शतक दर्ज हो चुके थे.\

900 पॉइंट्स पर पहुंचे

विराट कोहली आईसीसी की तरफ जारी ताज़ा वनडे रैंकिंग में इस समय नंबर एक पायदान पर काबिज है, लेकिन उन्होंने अपने करियर की सबसे अच्छी रैंकिंग पॉइंट्स इस समय अर्जित किये है कोहली पहले बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में 900 पॉइंट्स के ऊपर दर्ज किये है और इस समय उनके नाम पर 909 पॉइंट्स दर्ज है और पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गयें है जिन्होंने 900 पॉइंट्स का बेरियर पहली बार पार किया है वनडे रैंकिंग में. इससे पहले सचिन तेंदुलकर के नाम पर सबसे अधिक पॉइंट्स दर्ज थे जो उन्होंने 1998 में 887 पॉइंट्स तक पहुंचे थे.

पांचवे खिलाड़ी बने क्रिकेट इतिहास के

इस समय आईसीसी की टेस्ट और वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली के पॉइंट्स 900 के ऊपर है और वे क्रिकेट इतिहास के ऐसे 5 वें खिलाड़ी बन गयें है जिसने टेस्ट और वनडे दोनों में 900 पॉइंट्स का मार्क पार किया साथ ऐसे 2 बल्लेबाज जो एक ही समय पर 900 पॉइंट्स के ऊपर हो इससे पहले एबी डी विलियर्स 2015 के विश्वकप के दौरान एक ही समय पर टेस्ट और वनडे में 900 पॉइंट्स के उपर थे.

विवियन रिचर्ड्स के नाम है सबसे अधिक रेटिंग पॉइंट्स

वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स के नाम पर अभी तक वनडे रैंकिंग में शबे अधिक पॉइंट्स दर्ज है विराट कोहली इस लिस्ट में 7 वें पायदान पर है इस समय. विराट कोहली इतनी कम उम्र में इतने पॉइंट्स अर्जित करने वाले पहले खिलाड़ी है.

यहाँ पर देखिये टॉप 10 पॉइंट्स अर्जित करने वाले वनडे में बल्लेबाज :

Virat Kohli and Ajinkya Rahane (Photo Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत बाद भी नहीं खुश है मोहिंदर अमरनाथ

Manjot Kalra

बड़े भाई को देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया- मनजोत कालरा