सौरव गांगुली ने बताया कि विराट कोहली को किस नंबर पर वनडे में करनी चाहिए बल्लेबाजी - क्रिकट्रैकर हिंदी

सौरव गांगुली ने बताया कि विराट कोहली को किस नंबर पर वनडे में करनी चाहिए बल्लेबाजी

Virat Kohli of India bats. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Virat Kohli of India bats. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शानदार जीत दर्ज करके यह संदेश सभी को दे दिया कि वह इस बार यहाँ जीत के इरादे से आयें है. अब 12 जुलाई से टीम को टीम मैच की वनडे सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत नॉटिंघम से होगी. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी तरफ से यह सलाह दी है कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली को वनडे में किस नंबर पर खेलना चाहिए. यदि विराट चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते है तो टीम को और अधिक मजबूती मिलेगी.

पिछले काफी समय से हमे यह देखने को मिला है कि भारतीय टीम में चौथे पायदान पर एक अच्छा बल्लेबाज नहीं मिल सका है. युवराज सिंह, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और अजिंक्य रहाणे तक इस स्थान पर मौका दिया जा चुका है लेकिन कोई भी अपना प्रभाव दिखा पाने में कामयाब नहीं हो सका है. अब कोहली को ही इस नंबर की जिम्मेदारी अपने कंधो पर उठानी होगी भले ही वह तीसरे नंबर पर काफी प्रभावशाली रहे हो लेकिन उन्हें टीम को देखते हुए यह निर्णय लेना होगा.

विराट को नंबर चार पर खेलते रहना चाहिए

2011 के विश्वकप के दौरान विराट कोहली नंबर 4 पर खेलते थे जब टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर मौजूद थे. गांगुली अपनी किताब “अ सेंचुरी इज नॉट इनफ” का यूके में एक विमोचन कार्यक्रम में गयें थे जहाँ पर उन्होंने कहा कि “यदि आप टी-20 सीरीज की तरफ देखेंगे तो टीम में एक बल्लेबाजी क्रम तय दिख रहा है. राहुल के नंबर 3 पर आने के बाद अब विराट को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए और मुझे लगता है कि सारी समस्या यहीं पर खत्म हो जानी चाहिए और मुझे खुद ऐसा लगता है कि वनडे में भी इसी बल्लेबाजी क्रम के साथ आपको जाना चाहिए.”

यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि विराट नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते है या 4 पर यदि वह नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी का निर्णय लेते है तो उन्हें सुरेश रैना और लोकेश राहुल में से किसी एक को नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए रखना होगा. ये सभी निर्णय इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में सामने आ जायेगा कि भारतीय टीम किस रणनीति के साथ बल्लेबाजी करने उतरेगी.