in

अगर कप्तान कोहली को जीतना है सिडनी टेस्ट, तो पांचवें दिन अब करने होंगे ये 3 काम

खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल समय से पहले ही रोक दिया गया। अब सभी क्रिकेट प्रेमियों को मैच के पांचवें दिन का इंतज़ार है।

Indian Captain Virat Kohli
Indian Captain Virat Kohli ( Image source: BCCI Twitter Handle)

सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम ने पूरी तरह से शिकंजा कस लिया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन कप्तानी में भारतीय टीम जीत के काफी करीब नज़र आ रही है। लेकिन अब उसके सामने अंतिम दिन मैच में 3 बड़ी चुनौतियां होंगी।

अगर बात मैच की करें तो भारत ने पहली पारी में 7 विकेट खोकर 622 रन बनाए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 300 रनों पर ऑलआउट हो गई।

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय टीम से 322 रनों से पिछड़ गई। अब कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलिया टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए दोबारा मैदान पर बुलाया।

जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 रन बिना किसी नुकसान के बना लिए हैं। हालांकि अभी उसे फॉलॉओन बचाने के लिए और 316 रन बनाने हैं।

खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल समय से पहले ही रोक दिया गया। अब सभी क्रिकेट प्रेमियों को मैच के पांचवें दिन का इंतज़ार है।

1- तेज़ गेंदबाज़ों की जगह स्पिनर्स पर दिखाना होगा भरोसा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मैच के पांचवे दिन शुरुआती ओवर तेज़ गेंदबाज़ों से कराने के बाद गेंद स्पिनर्स को सौंपनी होगी।

पिच के मिजाज़ को देखकर तय हो गया है कि पिच में अब तेज़ गेंदबाज़ों के लिए कुछ नहीं बचा है। ऐसे में भारत को सिर्फ स्पिनर ही जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। पहली पारी में भी स्पिनर का ही बोलबाला रहा।

2- लंच से पहले तक चटकाने होंगे 5 विकेट

अगर खेल के अनुभव के हिसाब से बात करें तो भारतीय टीम के गेंदबाज़ों को सलामी जोड़ी में उस्मान ख्वाजा का विकेट लेना सबसे अहम होगा। क्योंकि उस्मान ख्वाजा कल सिर्फ गेंद को खेलने के इरादे से उतरेंगे न कि रन बनाने के।

ऐसे में सलामी जोड़ी को तोड़ना और मध्यक्रम बल्लेबाज़ों को जल्द पवेलियन भेजने की जिम्मेदारी कप्तान कोहली के फैसले पर निर्भर होगी। क्योंकि कोहली को कुलदीप यादव पर भरोसा दिखाना होगा।

3-चटकाने होंगे पूरे 10 विकेट

टीम इंडिया की जीत अब उसके गेंदबाज़ तय करेंगे। इसलिए उन्हें पूरे 10 विकेट कल चटकाने होंगे।

टीम इंडिया को अगर सिडनी का मैदान पूरी तरह से फतह करना है तो उसे पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों के सामने बेहतरीन गेंदबाज़ी करनी होगी।

अगर टीम इंडिया 10 विकेट लेने में कामयाब होती है तो उसे जीत मिल पाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ भी कल पूरे दिन सिर्फ विकेट पर गुज़ारना चाहेंगे।

Virat Kohli

विराट कोहली को इस खिलाड़ी ने कहा गुस्सैल, थेरेपी की है जरूरत

Rohit Sharma Twitter

रोहित शर्मा ने अपनी बेटी का बताया नाम, अपनी नन्ही परी को इस नाम से पुकारा