in

Good Angry

विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले आजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल करने पर दिया बयान

मैं यहाँ पर पिछले एक साल का हिसाब देने के लिए नहीं बैठा हूँ हमारे लिए पिछला मैच काफी शानदार बीता

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo by Getty Images)

दक्षिण और भारत के बीच 13 जनवरी से सेंचुरियन के मैदान में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से पहले दोनों ही टीमों के कप्तानों ने अपनी रणनीति का खुलासा करने से इनकार कर दिया. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच से पहले हुयीं प्रेस कांफ्रेंस में इस टेस्ट मैच में किन खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे उसका निर्णय मैच की सुबह किया जाएगा.

रहाणे को बाहर करने पर दी सफाई

विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में आजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर करके अपने इस निर्णय से सभी को काफी चौका दिया था जिसके बाद लगातार उनसे इस सवाल का जवाब माँगा जा रहा है जिसके बाद कोहली से जब दूसरे टेस्ट मैच के पहले हुयीं प्रेस कांफ्रेंस में फिर से इसी पर सवाल किया गया तो विराट ने कहा कि “ये सुनने में कितना अजीब लगता है कि पांच दिन पहले कोई ये बात नहीं सोच सकता था पहले टेस्ट में ये खिलाड़ी खिलाया जाएगा या नहीं लेकिन अचानक से सभी को अब उसका विकल्प दिखने लगा.” कोहली का ये बयान रोहित शर्मा के चयन को लेकर दिया गया जो आजिंक्य रहाणे की जगह पर पहले टेस्ट में खेले थे.

हमारे लिए टीम में संतुलन बनना जरुरी है

भारतीय टीम की पहले टेस्ट मैच में 72 रन से हार के बाद उनसे इस प्रेस कांफ्रेंस में जब पूछा गया कि वे किस खिलाड़ी की पहले टेस्ट में कमी महसूस कर रहे थे तो कोहली ने कहा कि “हमारे लिए सबसे पहले टीम में संतुलन बनायें रखना जरुरी है, यदि कोई खिलाड़ी फिट है और वो टीम के संतुलन के हिसाब से तो हम उसी के साथ जायेंगे. हम इस समय ऐसे किसी भी विकल्प के बारे में नहीं सोच रहे है तो बाहर से बनायें जा रहे है.”

रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका में किया अच्छा प्रदर्शन

आजिंक्य रहाणे पर विराट कोहली ने इस प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि “रहाणे एक अच्छे खिलाड़ी है उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी पिछले दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया है और वे हमारे विदेशी दौरों पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे है. रोहित शर्मा का चयन आजिंक्य रहाणे पर हमने सिर्फ वर्तमान में दोनों के फॉर्म को देखकर किया है. इस मैच के लिए हम अपने अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों का चयन मैच से पहले करेंगे और हमें किसी बात के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस मैदान की पिच में बाउंस और तेज़ी जरुर होगी लेकिन इसमें न्यूलैंड्स की तरह उतनी घास नहीं दिख रही है, लेकिन इस पर बल्लेबाजों को एक बार फिर से अपने आप को साबित करना होगा जो हम जरुर देखन चाह रहे है.”

मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ेगा

विराट कोहली ने सेंचुरियन की पिच के बारे में बात करते हुए कहा कि “हम तरह का बाउंस देखकर बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हुए क्योंकी इससे पहले भी हमने इस बाउंस को खेला है आपको सिर्फ अपने आपको मानसिक रूप से मजबूत रखना पड़ता है. हमने पहले मैच में जो गलती की थी यदि वे इस मैच में नहीं दोहराएंगे तो हम इस मैच में अच्छी स्थिति में आ सकते है क्योंकी हम गेंदबाजी में काफी अच्छा कर रहे है.”

छह बल्लेबाजों से खेलो या पांच इससे फर्क नहीं पड़ता

विराट कोहली ने पहले टेस्ट मैच में पांच बल्लेबाजों को खिलाये जाने के अपने निर्णय का बचाव करते हुए कहा कि “आप छह बल्लेबाजों से खेलो या पांच से इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकी एक गलत शॉट खेलकर आप आउट होने स्वीकार नहीं कर सकते है आपके पास एक अच्छी तकनीक होना चाहिए जिससे आप यहाँ पर गेंदबाजों का सामना कर सके.

यहाँ पर पिछले एक साल की बता नहीं करने आया

भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने पहले टेस्ट मैच में स्लिप में कैच छोड़े थे जिसके बाद कोहली से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा “मैं यहाँ पर पिछले एक साल का हिसाब देने के लिए नहीं बैठा हूँ हमारे लिए पिछला मैच काफी शानदार बीता यदि सिर्फ शिखर धवन ने जो पहली पारी में कैच छोड़ा था उसे हटा दिया जो किसी के भी साथ हो सकता है. पिछले एक साल में हमने क्या किया ये मायेने नहीं रखता अगर कोई बात इस समय जरुरी है तो वह ये कि हम दूसरे टेस्ट मैच में किस तरह से खेलते है.

Karun Nair

3 बॉल से बचे ‘हिटमैन’ नही तो टूट जाता उनका रिकॉर्ड

South African team

दूसरे टेस्ट मैच से पहले फाफ ड्यू प्लेसिस ने खेला माइंडगेम कहा हमने ऐसी ही पिच बनाने को कहा है