विराट कोहली ने इस मामले में दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा को छोड़ा पीछे - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली ने इस मामले में दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा को छोड़ा पीछे

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया जोहान्सबर्ग टेस्ट टीम इंडिया के लिए बेहद खास रहा है। आखिरी टेस्ट में इंडिया को मिली जीत के साथ ही जोहान्सबर्ग में उनके विजयी रहने का रिकॉर्ड भी बरकरार रहा। भारत ने यहां कोई भी टेस्ट नहीं हारा था। इस मैच में मिली जीत के साथ कप्तान विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड हाथ लगी। टेस्ट बल्लेबाजों की ऑल-टाइम रैंकिंग में कोहली अब 26वें नंबर पर आ गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में अभी तक के सभी बल्लेबाजों की एक रैंकिंग बनती है, उसमें कोहली 26वें पायदान पर आ गए हैं। पहले वो 31वें स्थान पर थे। कोहली ने तीसरे और अंतिम टेस्ट की शुरुआत 900 अंक से की थी और इस मुकाबले से उन्होंने 54 रन और 41 रन की बदौलत 12 अंक जुटाये। कोहली अब हमवतन और आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम सुनील गावस्कर के करीब पहुंच गये हैं जिनके 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल टेस्ट के बाद 916 अंक हुए थे।

विराट ने दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा को छोड़ा पीछे

रैंकिंग में आए इस उछाल से कोहली ने वेस्ट इंडीज के लेजेंड्री खब्बू बल्लेबाज ब्रायन लारा को  भी पीछे छोड़ दिया है। लारा के 911 अंक थे और कोहली के अब 912 अंक हो गए हैं। 900 से 912 का ये जंप कोहली को जोहान्सबर्ग टेस्ट में खेली 54 और 41 रनों की पारियों से मिला है। इस दौरान कोहली ने लारा के अलावा इंग्लैड के केविन पीटरसन (909), दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (900), वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल (901) औऱ ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क(900) को भी पीछे छोड़ दिया है।

इस ऑल-टाइम टेस्ट बैट्समेन रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डॉन ब्रैडमेन 961 अंको के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं। वैसे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अभी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर हैं और इस ऑल टाइम रैंकिंग में 947 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर इस रैंकिंग में 31वें स्थान पर हैं।