in

Good Bad Angry

इस बार आईपीएल की नीलामी में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों संख्या हुयीं तय जो रूट भी होंगे इसका हिस्सा

इस बार नीलामी में जो सबसे बड़ा खिलाड़ी हिस्सा लेने वाला उसमे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट है जिन्होंने भी इस बार नीलामी में हिस्सा

IPL trophy
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

विवो इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के लिए 12 जनवरी को आवेदन करने की आखिरी तारीख थी जिसिके बाद अब कोई भी खिलाड़ी इस नीलामी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. इस बार 1122 खिलाड़ियों ने विवो आईपीएल के लिए आवेदन किया है इन सभी खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलूरु में 27 और 28 जनवरी को की जायेगी.

778 भारतीय खिलाड़ी

पिछले 10 सीजन की तरह इस बार भी कई युवा खिलाड़ी और स्टार खिलाड़ी इस नीलामी का हिस्सा होने वाले है. इस बार आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीमों को जो खिलाड़ियों की लिस्ट दी गयीं है उसमे 281 कैप्ड खिलाड़ी, 838 अनकैप्ड खिलाड़ी है. नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों की कुल संख्या 778 है इसके अलावा तीन खिलाड़ी एसोसियेट देश के है.

इन प्रमुख खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजीयों ने अपने काफी प्रमुख खिलाड़ियों को छोड़ दिया है जिसके बाद कुछ प्रमुख भारतीय सितारे जिसमे गौतम गंभीर, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, आजिंक्य रहाणे, कुलदीप यादव, मुरली विजय, लोकेश राहुल जैसे खिलाड़ी इस बार नीलामी का हिस्सा होने वाले है. वहीं विदेशी खिलाड़ियों में क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, क्रिस लिन, ओएन मॉर्गन, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस शामिल होंगे.

जो रूट भी होंगे हिस्सा

इस बार नीलामी में जो सबसे बड़ा खिलाड़ी हिस्सा लेने वाला उसमे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट है जिन्होंने भी इस बार नीलामी में हिस्सा लिया है. वेस्टइंडीज से ड्वेन ब्रावो, कार्लोस ब्राथवेट, एविन लुईस और जेसन होल्डर होंगे. यदि श्रीलंका की बात की जाए तो वहां से लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज और निरोशन डिकावाले और थिसरा परेरा शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड से खिलाड़ी होंगे

इस बार ऑस्ट्रेलिया से ग्लेन मैक्सवेल आलराउंडर शेन वाट्सन और तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन जो पिछली बार मुंबई इंडियंस का हिस्सा था इस बार फिर से एक बार नीलामी प्रक्रिया में शामिल होंगे. दक्षिण अफ्रीका से हासिम अमला, फाफ ड्यू प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल और कगिसो रबादा नीलामी का हिस्सा होंगे. वहीँ यदि बात की जाए न्यूज़ीलैंड की तो केन विलियम्सन, कॉलिन मुनरो और टॉम लेथम जैसे बड़े नाम होंगे.

इन युवा खिलाड़ियों को भी उम्मीद

इंडियन प्रीमियर लीग ने हमेशा से ऐसे खिलाड़ियों को मौका दिया है, जिनमे प्रतिभा तो काफी होती है लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल पाता है इसी कड़ी में इस बार नीलामी में यदि अंडर 19 खिलाड़ियों की बात की जाए तो उसमे पृथ्वी शॉ बडौदा के कप्तान दीपक हुड्डा आलराउंडर क्रुणाल पंड्या और बासिल थम्पी जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे. इसके अलावा यदि बात की जाये विदेशी युवा खिलाड़ियों की तो उसमे ऑस्ट्रेलिया के डी आर्के के अलावा वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आईपीएल से काफी उम्मीद होंगी.

सभी देशों के कुल इतने खिलाड़ियों ने किया आवेदन

देश कितने खिलाड़ियों ने किया आवेदन
अफगानिस्तान 13
ऑस्ट्रेलिया 58
बांग्लादेश 8
इंग्लैंड 26
आयरलैंड 2
न्यूज़ीलैंड 30
स्कॉटलैंड 1
दक्षिण अफ्रीका 57
श्रीलंका 39
यूएसए 2
वेस्टइंडीज 39
जिम्बाब्वे 7

Anushka Sharma mehendi

दक्षिण अफ्रीका में कोहली ने उतारी टीशर्ट दिखी अनुष्का के प्यार की निशानी

Pari

अनुष्का की फ़िल्म का टीज़र जारी होते उड़ा विराट का मजाक