वसीम जाफर और अजहरुद्दीन के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम में होना चाहिए - क्रिकट्रैकर हिंदी

वसीम जाफर और अजहरुद्दीन के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इन खिलाड़ियों को भारतीय टीम में होना चाहिए

दोनों क्रिकेट एक्सपर्ट ने हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को ऑलराउंडर के रूप चुना।

Hardik Pandya, Ravindra Jadeja and Deepak Chahar. (Photo Source: Getty Images)
Hardik Pandya, Ravindra Jadeja and Deepak Chahar. (Photo Source: Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021  में एक निराशाजनक अभियान के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर काफी सवाल खड़े हुए थे। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 संस्करण के शुरू होने में लगभग छह महीने शेष हैं, इस बीच क्रिकेट एक्सपर्ट ऐसे खिलाड़ियों को चुनने में व्यस्त है, जो मेगा इवेंट में भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। मौजूदा आईपीएल 2022 में खिलाड़ियों का प्रदर्शन निश्चित रूप से चयनकर्ताओं पर प्रभाव छोड़ेगा।

इसी क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए कुछ खिलाड़ियों का चयन किया है, और उन्होंने एशिया कप और टी 20 विश्व कप 2022 के लिए अपने ऑलराउंडरों को चुना।

जाफर ने माना कि ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या पहली पसंद होंगे यदि वह हर मैच में दो-तीन ओवर फेंक सकते हैं, क्योंकि टीम के पास पहले से ही मध्य क्रम में गुणवत्ता वाले बल्लेबाज हैं। फिर उन्होंने रवींद्र जडेजा को चुना और अक्षर पटेल को अपने बैकअप के रूप में चुना। हालांकि वो अभी भी वेंकटेश अय्यर, शिवम दुबे और राहुल तेवतिया के चयन को लेकर निश्चित नहीं थे। इसके अलावा, जाफर ने कहा कि दीपक चाहर उनके अनुसार नई गेंद के साथ नंबर एक तेज गेंदबाज हैं, और अगर वह सभी फिटनेस टेस्ट पास कर लेते हैं तो उन्हें चुना जाना चाहिए।

वसीम जाफर ने क्रिक्ट्रैकर के ‘नॉट जस्ट क्रिकेट’ शो में कहा कि, ये देखना दिलचस्प होगा क्योंकि हार्दिक पांड्या ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। चयनकर्ता उनको तभी टीम में शामिल करेंगे जब वो बल्लेबाजी के साथ दो से 3 ओवर गेंदबाजी भी करने में सक्षम होंगे। ऑलराउंड डिपार्टमेंट में कई बल्लेबाज मौजूद है। रवींद्र जडेजा को टीम में जगह जरूर मिलनी चाहिए।

जडेजा के बैकअप के लिए मैं अक्षर पटेल को चुनूंगा। शार्दुल ठाकुर भी टीम में आ सकते हैं लेकिन उनके लिए मैं उनके चयन को लेकर निश्चित नहीं हूं। राहुल तेवतिया ने आईपीएल 2022 में गेंदबाजी नहीं की है और उनके चयन को लेकर भी मैं निश्चित नहीं हूं। वाशिंगटन सुंदर भी टीम में आ सकते हैं। उनकी गेंदबाजी इस आईपीएल में काफी अच्छी रही है।

वहीं शिवम दुबे और वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल में गेंदबाजी नहीं की है और जब की है तो उनकी गेंदबाजी उतने खास असरदार नहीं रहे है। अगर दीपक चाहर फिट हो जाते हैं और अपने सभी फिटनेस टेस्ट पास कर लेते हैं तो एक गेंदबाज के रूप में वो टीम में शामिल हो सकते हैं।

मैं अश्विन और जडेजा को उनके अनुभव के लिए चुनूंगा: मोहम्मद अजहरुद्दीन

अजहरुद्दीन ने माना कि रविचंद्रन अश्विन सबसे अच्छा विकल्प है, उन्होंने इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए गेंद के साथ-साथ बल्ले से योगदान दिया है। उन्होंने तब सोचा कि टीम को पांड्या जैसे ऑलराउंडर की जरूरत है, लेकिन उन्हें काफी फिट होने की जरूरत है। अंत में, जाफर ने दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को चुना, और उल्लेख किया कि दोनों खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

अजहरुद्दीन ने कहा कि, “यदि आप एक ऑफ स्पिनर के लिए जा रहे हैं, तो अश्विन को वहां रहना होगा। गेंद के साथ-साथ अश्विन ने पिछले कुछ आईपीएल मैचों में बल्ले के साथ भी अच्छा प्रदर्शन किया है। जब आप हार्दिक को अपने टीम में शामिल करते हैं, तो आप उनके कैलिबर का एक ऑलराउंडर चाहते हैं, लेकिन निश्चित रूप से अपनी चोट के साथ बैकफुट पर हैं। उनके साथ मुझे लगता है कि दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को टीम में होना चाहिए। अगर स्पिनरों की बात की जाए तो मैं अश्विन और जडेजा को उनके अनुभव के कारण चुनूंगा।

वसीम जाफर द्वारा चुने हुए ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, अक्षर पटेल (जडेजा के बैकअप)

मोहम्मद अजहरुद्दीन द्वारा चुने हुए ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन