अगर खिलाड़ी देश की बजाय आईपीएल को ज्यादा महत्व देंगे तो फिर हम क्या कह सकते हैं: कपिल देव - क्रिकट्रैकर हिंदी

अगर खिलाड़ी देश की बजाय आईपीएल को ज्यादा महत्व देंगे तो फिर हम क्या कह सकते हैं: कपिल देव

टीम इंडिया को इस वर्ल्ड कप में अपना आखिरी लीग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलना है।

Kapil Dev
Kapil Dev. (Photo Source: Twitter)

भारत के पूर्व ऑलराउंडर और वनडे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का मानना ​​है कि BCCI और भारतीय टीम को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारी तुरंत शुरू कर देनी चाहिए। उनकी यह टिप्पणी मौजूदा टी-20 वर्ल्ड से भारत के आधिकारिक तौर पर बाहर होने के बाद आई है। 2012 के बाद पहला मौका है जब टीम इंडिया ICC टूर्नामेंट के लीग चरण से ही बाहर हो गई है।

एबीपी न्यूज के हवाले से कपिल देव ने कहा, अब भविष्य की तरफ देखने का समय है। आपको अभी से ही प्लानिंग करना होगा। ऐसा नहीं है कि टी-20 वर्ल्ड कप खत्म हो गया है तो पूरा भारतीय क्रिकेट ही खत्म हो गया है। जाइए और अच्छे से प्लानिंग कीजिए। मुझे लगता है कि IPL और वर्ल्ड कप के बीच थोड़ा गैप होना चाहिए।

कपिल देव के मुताबिक आजकल सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैचों की बजाय IPL को ज्यादा महत्व देने लगे हैं और इसी वजह से उनकी थकावट बढ़ जाती है और वह बड़े टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, जब खिलाड़ी देश की बजाय IPL में खेलने को अधिक महत्व देने लगें तो फिर हम क्या कह सकते हैं।

फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने पर कपिल देव की राय

कपिल देव ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट को लेकर कहा, “खिलाड़ियों को देश की तरफ से खेलने में गर्व महसूस करना चाहिए। मुझे उनकी आर्थिक स्थिति के बारे में नहीं पता है इसलिए मैं ज्यादा कुछ नहीं कह सकता। लेकिन मुझे लगता है कि आपके लिए अपना देश पहले होना चाहिए और उसके बाद फ्रेंचाइज क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए।”

हालांकि, उन्होंने अपनी बातचीत में यह स्पष्ट किया कि वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के विचार के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन खिलाड़ियों के लिए यह हमेशा देश पहले होना चाहिए। उन्होंने इसको लेकर कहा कि, “मैं ये नहीं कह रहा कि आप फ्रेंचाइजी क्रिकेट ना खेलें लेकिन अब ये BCCI के ऊपर है कि वो अपने क्रिकेट बेहतर तरीके से प्लान करें। इस टूर्नामेंट में हमने जो गलतियां की हैं उसे मत दोहराएं, यही हमारे लिए सबसे बड़ी सीख है।