कमाल है! प्रोफेशनल खेल में इतना आराम किसी भी खिलाड़ी को नहीं दिया जाता: आकाश चोपड़ा - क्रिकट्रैकर हिंदी

कमाल है! प्रोफेशनल खेल में इतना आराम किसी भी खिलाड़ी को नहीं दिया जाता: आकाश चोपड़ा

पहले खिलाड़ी जब आउट ऑफ फॉर्म रहते थे तब उनको टीम से बाहर कर दिया जाता था और जब वो घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते थे तब ही उनकी टीम में वापसी होती थी: आकाश चोपड़ा

Aakash Chopra. (Photo Source: Instagram)
Aakash Chopra. (Photo Source: Instagram)

भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा को इस बात से काफी आश्चर्य हुआ है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को इस महीने के अंत में शुरू होने वाली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम दिया गया है।

बता दें, विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों का ही फॉर्म IPL 2022 से काफी निराशाजनक रहा है। उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा चुकी टी-20 सीरीज में भी आराम दिया गया था। कोविड संक्रमित होने की वजह से रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे।

हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हो चुकी है। पहले टी-20 मुकाबले में रोहित शर्मा ने 24 रन बनाए थे। विराट को पहले टी-20 मुकाबले में आराम दिया गया था। अब दूसरे और तीसरे टी-20 मुकाबले में उनकी भी टीम में वापसी हो चुकी है। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज में इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है।

सभी खिलाड़ियों को कितना आराम चाहिए?: आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल में कहा कि, ‘यह आराम मुझे समझ नहीं आ रहा। सभी खिलाड़ियों को कितना आराम चाहिए? पहले खिलाड़ी जब आउट ऑफ फॉर्म रहते थे तब उनको टीम से बाहर कर दिया जाता था और जब वो घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते थे तब ही उनकी टीम में वापसी होती थी। लेकिन अभी कोई भी खिलाड़ी फॉर्म से बाहर नहीं है और उनको रेस्ट दे दिया गया है। अब लोगों को इस बात की चिंता नहीं हो रही है?

उन्होंने आगे कहा कि, ‘मुझे लगता है कि जब कोई खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म होता है तब उसे ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेलना चाहिए। अभी कुछ समय पहले सभी खिलाड़ी बायो बबल के तहत खेल रहे थे। फिर बीच में मुकाबले नहीं खेले गए थे तब भी खिलाड़ियों को आराम मिला था। फिर IPL में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। पिछले 2-3 सालों में सबको कम से कम 10 महीने का आराम मिला है। अगर आप प्रोफेशनल खेल में है तो आपको इतना आराम नहीं दिया जा सकता।

भारतीय खिलाड़ियों को लेकर आकाश चोपड़ा ने कही ये बात

आकाश चोपड़ा का मानना है कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 नजदीक में ही है और उसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों को अलग-अलग सीरीज में बदला जा रहा है। उन्होंने कहा कि, ‘यह अच्छी बात है कि भारतीय चयनकर्ता ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा और संजू सैमसन को ज्यादा से ज्यादा मौका दे रही है, जब बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया जा रहा है।

लेकिन बड़ी बात ये है कि जब यह सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो आप उनको तब टीम से निकाल देंगे जब बड़े खिलाड़ी उपलब्ध होंगे? क्या तब उनके मन में ये सवाल नहीं आएगा कि उनसे क्या गलती हो गई थी जो उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में भारतीय टीम के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। ये सभी खिलाड़ी मेजबान के खिलाफ पांच मुकाबलों की टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे।