in

आईपीएल 11 में रोहित-रैना और कोहली में कौन पहले पूरा करेगा 5000 रन

आईपीएल का देश में इतना ज्यादा क्रेज है तो आज हम इससे जुड़े कुछ रिकॉर्ड की बात करते हैं

IPL trophy
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग भारत में एक त्यौहार की तरह देखा जाता है जहां क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह साल का सबसे बड़ा त्यौहार है जिसका 11 वां सीजन की शुरुआत 7 अप्रैल से होने जा रही है वहीं दूसरी ओर क्रिकेट खिलाड़ियों की बात करें तो उनके लिए यह अपनी प्रतिभा को निखारने का सबसे बड़ा मौका है आईपीएल में कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया और आज उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मैचों में खेलने का मौका दिया जा रहा है तो समझा जा सकता है कि क्रिकेट खिलाड़ी से लेकर क्रिकेट प्रेमियों तक के लिए आईपीएल कितना महत्व रखता है जबकि आईपीएल का देश में इतना ज्यादा क्रेज है तो आज हम इससे जुड़े कुछ रिकॉर्ड की बात करते हैं जिसमें अब तक आईपीएल में 5000 रन के सबसे करीब खिलाड़ियों की बात करेंगे.

सुरेश रैना: 

Suresh Raina
Suresh Raina plays a shot. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में अब तक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग और गुजरात लायंस के लिए खेल चुके हैं जहां आईपीएल में सुरेश रैना की आंकड़ों की बात करें तो इन्होंने अबतक 161 मैचों में 157 पारियां खेली है जिसमें 34.13 की औसत से 4540 रन बनाए है. जो कि 5000 रन से मात्र 460 रन ही दूर है और रैना जिस तरीके से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं उसे देखकर लगता है कि यह मंजिल बिल्कुल आसान है. रैना का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 100 रन है. 4540 रन के आंकड़ों के साथ रैना आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और 5000 रन के सबसे करीब हैं.

विराट कोहली: 

Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हैं जहां आईपीएल में विराट कोहली की आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 149 मैचों में 141 पारियां खेली है. जिसमें 37.44 की औसत से 4418 रन बनाए है. इस तरह 5000 रन के आंकड़े से कप्तान विराट कोहली 582 रन की दूरी पर है और अभी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जिस प्रकार कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन रहा है. उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि मंजिल दूर नहीं है कोहली का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर 113 रन का है और 4418 रन के आंकड़े के साथ विराट कोहली इस रेस में दूसरे स्थान पर है.

रोहित शर्मा: 

Rohit Sharma (Photo: Twitter)
Rohit Sharma (Photo: Twitter)

भारतीय टीम में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं और रोहित शर्मा की आईपीएल आंकड़ों की बात करें तो इन्होंने अब तक 159 मैचों में 154 पारियां में खेली है जिसमे 32.61 की औसत से कुल 4207 रन बनाए है. इसके साथ ही रोहित शर्मा 5000 रन से 793 रन की दूरी पर है. और रोहित शर्मा के बल्लेबाजी की बात करें तो उनका बल्ला जब चलता है तो किसी आंकड़ों की ओर नही देखता है आईपीएल में रोहित शर्मा का सर्वोच्च स्कोर 109 रन है. इसके साथ ही 42 और 7 रन के साथ रोहित शर्मा 5000 रन की रेस में तीसरे पायदान पर हैं.

देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल के इस महाकुंभ में 5000 रन से महज कुछ ही दूरी पर खरे यह तीन दिग्गज बल्लेबाज में से कौन और कैसे 5000 रन पूरा करते हैं.

Sourav Ganguly. (Photo by Mark Dadswell/Getty Images)

कप्तानी जाने का दुःख तो हुआ था लेकिन किसी को बता नहीं सकता था – सौरव गांगुली

Brendon McCullum. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 11 इन पांच दिग्गज खिलाड़ियों का हो सकता है ये आखिरी सीजन