टीम इंडिया में नंबर 4 पर क्यों फिट नहीं बैठते हैं अंबाती रायडू - क्रिकट्रैकर हिंदी

टीम इंडिया में नंबर 4 पर क्यों फिट नहीं बैठते हैं अंबाती रायडू

ambati rayudu (photo by twitter)
ambati rayudu (photo by twitter)

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उनके ही देश में हराने के बाद टीम इंडिया के हौंसले बुलंद नजर आ रहे हैं। टीम के बल्लेबाज बेहतरीन फॉर्म में हैं और गेंदबाज की कहर बरपा रहे हैं। ऐसे में टीम प्रबंधन के सामने वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन ही चुनौती बन गया है।

भले ही टीम इंडिया लय में हो लेकिन अभी भी उसके बल्लेबाजी क्रम में नंबर 4 ही सबसे बड़ी कमजोरी नजर आ रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए चौथे वनडे में नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए आए अंबाती रायडू के विफल होने से टीम की बल्लेबाजी धराशाई हो गई। हालांकि 5वें मैच में शीर्ष क्रम के फेल होने के बाद उन्होंने 90 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर इसकी भरपाई करने का प्रयास किया। इस मैच में उन्होंने बता दिया कि नंबर 4 पर टीम को क्यों एक अच्छे बल्लेबाज की आवश्‍यकता है।

स्थिरता का अभाव : वैसे तो रायडू एक बेहतरीन बल्लेबाज है लेकिन उनके प्रदर्शन में स्थिरता का अभाव है। इस क्रम पर खेलने वाले बल्लेबाज को ज्यादा संयम के साथ बल्लेबाजी करना होती है। लेकिन कई बार वह विकेट थ्रो कर पैवेलियन लौट जाते हैं।

यह है रायडू की कमजोरियां : अंबाती रायडू पारी जमाने में ज्यादा टाइम लेते हैं। इस दौरान अगर वह आउट हो जाएं तो मुश्‍किल होती है। वह एक अच्छे मैच फिनिशर नहीं है। वह एफर्डलैस बल्लेबाजी नहीं करते, उन्हें रन बनाने के लिए ज्यादा मेहनत करना पड़ती है। उनका फॉरवर्ड डिफेंस भी कमजोर है। अगर शुरुआत में ही बाहर निकलती गेंद कराई जाए तो वह उस गेंद को अच्छे से नहीं खेल पाते हैं और स्लिप में आउट हो जाते हैं। जो गेंद स्विंग होकर एक दम अंदर आ जाती है तो उस पर भी रायडू पूरी तरह से असहज नजर आते हैं और अपना विकेट थ्रो कर देते हैं। अकसर देखा गया है ‍कि रायडू को अगर सही लाइन और लेंथ से पैरों गेंद फेंकी जाते तो वह एलबीडब्ल्यू आउट हो जाते हैं।

नंबर 4 पर लगातार प्रयोग कर रही है टीम इंडिया : कप्तान कोहली समेत टीम मैनेजमेंट को भी लगता है कि नंबर 4 पर टीम को एक मजबूत बल्लेबाज की आवश्यकता है। इसी क्रम में हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धुरंधर भारतीय बल्लेबाज धोनी को भी नंबर 4 पर खेलाया गया। उन्होंने इस क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी भी की। लेकिन रायडू से बाद में न्यूजीलैंड दौर पर पुन: इस नंबर पर बल्लेबाजी कराई गई।

कैसा है रायडू का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन : अंबाती रायडू ने टीम इंडिया की ओर से 52 वनडे मैचों की 47 पारियों में 50.33 की औसत से 1661 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 10 अर्धशतक लगाए। रायडू ने 2019 में भारत की ओर से कुल 7 मैच खेले। हालांकि इस वर्ष उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले। पिछले 7 मैचों में वह केवल एक बार अर्धशतक लगा पाए हैं।