आखिर क्यों रिटेन नहीं किये गए गौतम गंभीर इसके बारे में जवाब दिया केकेआर की टीम ने - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्यों रिटेन नहीं किये गए गौतम गंभीर इसके बारे में जवाब दिया केकेआर की टीम ने

Gautam Gambhir KKR
Gautam Gambhir of KKR. (Photo Source: Twitter)

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें संस्करण की शुरुआत अप्रैल 2018 से होगी लेकिन इसकी तैयारीं अभी से शुरू हो गयीं है, जिसके लिए 4 जनवरी को सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने इस सीजन के लिए रिटेन करने वाले खिलाड़ियों के बारे में खुलासा कर दिया है जिसमे कई बड़े नाम इस बार फ्रेंचाइजीयों ने रिटेन नहीं किये है, जिसमे गौतम गंभीर का नाम प्रमुख रूप से इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है.

कुछ बड़े खिलाड़ियों का खत्म हुआ रूतुबा

इस बार आईपीएल में कई ऐसे बड़े खिलाड़ियों का रूतुबा काफी कम हो गया है, जिनको इससे पहले के आईपीएल सीजन में काफी उचें दामों में फ्रेंचाइजी ने खरीदा था. इस बार 11 वें सीजन में दो साल के बैन के बाद वापसी करने वाली चेन्नई और राजस्थान की टीम भी अपने रिटेन करने वाले खिलाड़ियों के बारे में बता चुकी है जिसमे सिर्फ चेन्नई ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जबकि राजस्थान ने अपनी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को छोड़कर बाकी किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है.

युवराज और क्रिस गेल को नहीं किया रिटेन

महेंद्रसिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा और डेविड वार्नर जैसे बड़े नामों को तो उनकी फ्रेंचाइजी ने रिटेन कर लिया लेकिन क्रिस गेल, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, केन विलियम्सन, फाफ ड्यू प्लेसिस जैसे बड़े नामों को रिटेन नहीं किया गया जिसके पीछे की वजह अब फ्रेंचाइजी की रणनीति में ये खिलाड़ी फिट नहीं बैठते है.

गंभीर को रिटेन ना करने पर दी सफाई

कोलकाता ने जिस समय अपने कप्तान गौतम गंभीर को आईपीएल को अगले सीजन के लिए रिटेन नहीं किया इसके बाद मिड डे में छपी खबर के अनुसार केकेआर टीम के चीफ एग्जीक्यूटिव वेंकी मेसूर ने इस बारे में बयान देते हुए कहा कि “हमने काफी बड़ी योजना बनाने के बाद हर पहलु पर चर्चा करने के बाद चीजों को फाईनेंशली देखने के बाद इस बात का निर्णय लिया है.”