क्या विराट कोहली के टीम में न रहने से टीम इंडिया के प्रदर्शन पर असर होगा? - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या विराट कोहली के टीम में न रहने से टीम इंडिया के प्रदर्शन पर असर होगा?

Virat Kohli
Virat Kohli (Photo by Daniel Kalisz/Getty Images)

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में आसानी से पराजित कर सीरिज अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की सीरिज में 3-0 की अपराजेय लीड ले ली है।

सीरिज का परिणाम आने के पहले ही विराट कोहली को आराम देने का फैसला ले लिया गया था। बताया गया था कि तीसरे मैच के बाद विराट आराम करेंगे और टी-20 सीरिज में भी हिस्सा नहीं लेंगे। यह बात अच्छी हुई कि विराट के टीम में रहते हुए टीम इंडिया ने सीरिज अपने नाम कर ली वरना उनकी छुट्टियां आराम से नहीं बीतती।

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि विराट का टीम इंडिया में क्या महत्व है? ऐसे में क्या विराट का टीम में न होना भारतीय टीम के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा?

यह बात सौ प्रतिशत सही है कि विराट का विकल्प भारत के पास नहीं है। वे भारतीय टीम की धुरी है। उनकी आक्रामकता, कप्तानी और बल्लेबाजी की टीम इंडिया को जरूरत है।

लेकिन ये बात भी उतनी ही सही है कि टीम इंडिया इस समय बेहतरीन दौर से गुजर रही है। क्या गेंदबाज और क्या बल्लेबाज, सभी अपने शबाब पर हैं और विपक्षी टीमों में दहशत का माहौल है।

न्यूजीलैंड का मनोबल टूट चुका है और ऐसे में विराट के बिना भी टीम इंडिया आसानी से बचे मैचों में विजय का डंका बजा सकती है। साथ ही टीम आत्मविश्वास से भरपूर है।

हां, यदि टीम हार रही होती या मनोबल टूटा हुआ होता तो विराट की जरूरत पड़ती। बड़े मैचों में विराट जैसे खिलाड़ी का होना टीम के लिए अहम है।

विराट ने ऐसे मोड़ पर लाकर टीम इंडिया को छोड़ा है जहां से उसे आगे जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। जिस मोड़ पर भारतीय ट टीम खड़ी है वहां से विराट के बिना भी टीम इंडिया को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।