महिला वर्ल्ड कप 2022: झूलन गोस्वामी ने अपने अंतिम वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, हासिल की अद्भुत उपलब्धि - क्रिकट्रैकर हिंदी

महिला वर्ल्ड कप 2022: झूलन गोस्वामी ने अपने अंतिम वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, हासिल की अद्भुत उपलब्धि

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, लेकिन भारत यह वर्ल्ड कप मुकाबला 62 रनो से हार गया।

Jhulan Goswami. (Photo Source: BCCI Women Twitter)
Jhulan Goswami. (Photo Source: BCCI Women Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने शानदार करियर में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। न्यूजीलैंड में जारी आसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के 8वें मुकाबले के दौरान झूलन गोस्वामी ने 10 मार्च को मात्र एक विकेट लेकर महिला वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए इतिहास रच दिया है।

यह कीर्तिमान झूलन गोस्वामी ने जारी महिला वर्ल्ड कप 2022 के 8वें मुकाबले में भारत के लिए खेलते हुए न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ हासिल किया है। 39-वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपना 39वां शिकार न्यूजीलैंड की कैटी मार्टिन को बनाया, और दिग्गज क्रिकेटर महिला वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली संयुक्त रूप से शीर्ष खिलाड़ी बन गई हैं।

झूलन गोस्वामी ने अपने अंतिम वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

झूलन गोस्वामी ने अब तक महिला वर्ल्ड कप में 39 विकेट झटके हैं, जिसके साथ उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन के महिला वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की हैं। भारतीय गेंदबाज ने यह उपलब्धि 30 मैचों में हासिल की, जबकि ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टोन ने ये वर्ल्ड रिकॉर्ड मात्र 20 मैचों में अपने नाम किया था।

झूलन गोस्वामी और लिन फुलस्टोन के बाद कैरोल हेजेज (37), क्लेयर टेलर (36) और कैथरीन फिट्जपैट्रिक (33) ने महिला वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में जगह बनाई है।

भारत को मिली न्यूजीलैंड से बड़ी शिकस्त

आपको बता दें, न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी महिला वर्ल्ड कप 2022 के 8वें मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने 9 ओवर में 41 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया, लेकिन  इस इकलौते विकेट के बदौलत उन्होंने महिला क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया, हालांकि भारत यह मुकाबला 62 रनो से हार गया।

मैच की बात करें तो, इस महिला वर्ल्ड कप 2022 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 260 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से एमी सैटरथवेट और अमेलिया केर ने क्रमश: 75 और 50 रनों की शानदार पारियां खेली। भारत की तरफ से पूजा वस्त्राकर ने चार और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट लिए।

दूसरी तरफ, लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 198 रनो पर सिमिट गई। भारत के लिए हरमनप्रीत कौर ने 71 रन बनाए, जबकि ली ताहुहु और अमेलिया केर ने न्यूजीलैंड के तीन-तीन विकेट झटके, वहीं हेले जेनसेन को दो सफलताएं मिली।