सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां खड़ा है भारत - क्रिकट्रैकर हिंदी

सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां खड़ा है भारत

सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराया।

Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)

सेंचुरियन के मैदान में दक्षिण अफ्रीका और भारत के सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया, जिसे भारत ने 113 रनों से जीत लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब रही। इस टेस्ट को जीतने के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका 2021-2023 में भारत के कुल 54 अंक और 64.28 परसेंटेज ऑफ़ पॉइंट्स हो गए हैं।

हालांकि जीत के बाद भारत अभी भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में पाकिस्तान के बाद चौथे स्थान पर ही है, क्योंकि उसके पास टॉप तीन टीमों के मुकाबले परसेंटेज ऑफ़ पॉइंट्स कम है। वहीं एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया 36 अंकों के साथ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। श्रीलंका 24 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान 36 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है।

एशेज सीरीज में 0-3 से पिछड़ने के बाद पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड की हालत बेहद खराब हो गई है, जो रूट की टीम फिलहाल सातवें स्थान पर है। उनके नीचे सिर्फ बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका की टीम है। इंग्लैंड इस चैम्पियनशिप में एक ही मैच जीती है जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब न्यूजीलैंड ने किया था अपने नाम

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला खिताब न्यूजीलैंड ने जीता था और भारत उपविजेता रहा था। पॉइंट्स टेबल में जीत, ड्रॉ पर प्वाइंट मिलते हैं जबकि हार पर कोई प्वाइंट नहीं है. हालांकि, प्वाइंट टेबल में रैंकिंग कुल प्वाइंट नहीं बल्कि जीत प्रतिशत के हिसाब से तय होती है। इस WTC में टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स (जीत प्रतिशत) के हिसाब से तय होगी।

जीत के लिए 12 अंक, टाई मैच के लिए छह अंक, ड्रॉ मैच के लिए चार अंक और हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स टीम को मिलेगा।