in

जानिए आईपीएल के ये 10 ट्रिविया, जो आपको रोमांचित कर देंगे

आईपीएल से जुड़ी 10 खास बातें

IPL Latest Trophy
IPL Latest Trophy (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2019 मार्च में शुरू होने की संभावना है। इसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है और सभी टीमें इसके लिए रणनीति तैयार करने में लगी है। दुनिया के इस सबसे लोकप्रिय लीग टूर्नामेंट के इस बार विश्व कप से पहले शुरू होने की संभावना है। टीम इंडिया समेत दुनिया भर के क्रिकेट दिग्गज यहां अपनी चमक बिखेरने को लेकर बेताब है। ऐसे में सभी टीमों की नजरें इस पर लगी हुई है। आईए जानते हैं आईपीएल के 10 ट्रिविया, जो आज भी सबको रोमांचित कर देते हैं….

मैकुलम की धमाकेदार पारी : आईपीएल के पहले ही सत्र का आगाज कोलकाता नाइटराइडर्स के धमाकेदार बल्लेबाज बैंडन मैकुलम की तूफानी पारी से हुआ था। उन्होंने मात्र 73 बाल का सामना किया और 10 चौके और 13 गगनचुम्बी छक्कों की मदद से 158 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

आईपीएल का सबसे हिट खिलाड़ी : सुरेश रैना आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ी कहे जा सकते हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा कैप्स और सबसे ज्यादा कैच भी लेने का रिकॉर्ड है।

धोनी के नाम हैं यह अद्भुत रिकॉर्ड : महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले कप्तान हैं। वह चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 6 बार फाइल खेले जबकि 7वीं बार वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से फाइनल खेले, उस टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ थे।

आईपीएल फाइनल में शतक : रिद्धिमान साहा आईपीएल फाइनल में शतक मारने वाले पहले खिलाड़ी है। IPL 2015 में साहा ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शतक जमाया था।
सबसे ज्यादा अर्धशतक : डेविड वॉर्नर के नाम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड हैं। वह आईपीएल में अब तक 39 अर्धशतक लगा चुके हैं।

सबसे सटीक गेंदबाज : स्पिनर पियूष चावला ने टूर्नामेंट में 360 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी की लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी।

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा आईपीएल का सबसे किफायती स्पैल फेंकने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने चार ओवरों में मात्र 6 रन देकर 1 विकेट भी हासिल किया था।

आईपीएल में क्रिस गेल के नाम एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने इस पारी में 175 रन बनाए थे।

किरोन पोलार्ड और एबी डिविलयर्स दो ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं, जो एक ही फ्रेंचाइजी से 100 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं।

हरभजन के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने का रिकॉर्ड है।

Cheteshwar Pujara

इन पांच भारतीय खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में मिला है मैन ऑफ द सीरीज़ अवार्ड, पुजारा महान खिलाड़ियों के क्लब में

irat Kohli & Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

रोचक होगा वनडे सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला, देखिए संभावित प्लेइंग इलेवन