in , , ,

क्रिकेट मैदान की 14 ऐसी शर्मनाक घटनाएँ जिनकी वजह से होना पड़ा सभी को शर्मसार

लेकिन कभी – कभी खिलाड़ी जीत हासिल करने के लिए वो सबकुछ करने के लिए चले जाते है

Virat Kohli
Virat Kohli throws his bat. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट के खेल को जेंटलमैन लोगों का गेम कहा जाता है लेकिन कई बार इस खेल में ऐसे मौके आयें है कि खिलाड़ियों की वजह से खेल की गरिमा को चोट भी पहुंची है. क्रिकेट खिलाड़ी हमेशा इसकी कोशिश करते है कि खेल के दौरान उनसे कुछ ऐसा न हो जाएँ जिस कारण पूरी टीम को शर्मसार होने पर मजबूर होना पड़े.

लेकिन कभी – कभी खिलाड़ी जीत हासिल करने के लिए वो सबकुछ करने के लिए चले जाते है जिस कारण खेल की गरिमा को कहीं ना कहीं बहुत बड़ी चोट पहुँचती है. इस तरह की घटनाएँ कहीं ना कहीं उनके साथी खिलाड़ियों और फैन्स को शर्म महसूस करने पर मजबूर करती है.

हम आपको 14 ऐसी घटनाएँ बताने जा रहे है जिनके कारण क्रिकेट को होना पड़ा शर्मसार :

1. अंडरआर्म गेंदबाजी

1981 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच मेलबर्न के मैदान में मैच खेला जा रहा था. इस मैच में जो घटना हुयीं उसने आज तक क्रिकेट देखने वाले लोगों को चौकाने का काम किया. न्यूज़ीलैंड टीम को मैच की आखिरी गेंद पर 6 रन चाहिए थे टाई कराने के लिए. ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान ग्रेग चैपल ने अपने भाई और साथी खिलाड़ी ट्रेकर चैपल को सलाह दी कि वह अंडरआर्म गेंदबाजी करे जिससे किवी टीम के बल्लेबाज ब्रायन मेकैन गेंद को हिट ना कर सके छक्के के लिए. इसके बाद एक इंटरव्यू में ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी केथ मिलर ने यह घटना याद करते हुए बोला कि “कल वनडे क्रिकेट की हत्या कर दी गयीं थी और ग्रेग चैपल इसके सबसे बड़े दोषी है.”

Virat Kohli of India and Shahid Afridi of Pakistan

क्रिकेट इतिहास की 7 कहानी जो बाकियों से इस कारण थी अलग

England players pose with the Royal One Day Cup after winning the match. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड टीम के खिलाड़ियों को हुआ बड़ा लाभ