2017 बना टीम इंडिया के लिए सबसे कामयाब साल

9 साल पुराना वनडे रिकॉर्ड ध्वस्त… 2017 बना टीम इंडिया के लिए सबसे कामयाब साल

साल 2017 में टीम इंडिया ने लिखी नई कहानी

वाइजैग में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का निर्णायक मुकाबला जीतकर भारत ने वनडे क्रिकेट में साल 2017 का समापन शानदार अंदाज में किया । इस साल भारत ने हर मैच, हर सीरीज के साथ ना सिर्फ अपनी जीत की स्क्रिप्ट लिखी बल्कि ऐसा करते हुए ब्लू जर्सी में सफलता की नई कहानी भी लिखी।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली जीत भारत की लगातार आठवीं बाइलेट्रल सीरीज जीत है । जबकि, साल 2017 में ये टीम इंडिया की छठी बाइलेट्रल वनडे सीरीज जीत है । 2017 में भारत ने 29 वनडे खेले जिसमें उसे 20 में जीत मिली है। यानी, इस साल उसकी जीत का प्रतिशत 74 फीसदी है, जो कि एक भारतीय रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने 9 साल पहले 2008 में 70 फीसदी वनडे मुकाबले जीते थे। तब भारत ने 29 वनडे मुकाबले खेलकर 19 में जीत दर्ज की थी।

साल 2017 में टीम इंडिया के वनडे सफर की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ बाइलेट्रल सीरीज से हुई थी, जिसे उसने 2-1 से जीता था। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में 3-1 से हराया, श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर 5-0 से मात दी, भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से शिकस्त दी , न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया और अब श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से सीरीज सील करते हुए कामयाबी की नई कहानी लिखी।

साफ है कि टीम इंडिया इस साल वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनने से बेशक चूक गई हो लेकिन जीत के मामले में उसने नए मुकाम को छुआ है। हालांकि, नए साल में विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया के लिए वनडे में जीत के इस लय को बनाए रखना बड़ी चुनौती होगी । 2018 में भारत को साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज खेलनी है। इसके बाद उसे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का दौरा करना है। इन सभी टीमों के खिलाफ इस साल भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर तो जीत हासिल की है, लेकिन इन्हें उन्हीं की धरती पर हराना टीम इंडिया के लिए बड़ा चैलेंज होगा।