वो तीन खिलाड़ी जिसकी जगह विराट कोहली केपटाउन टेस्ट में टीम में शामिल हो सकते हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

वो तीन खिलाड़ी जिसकी जगह विराट कोहली केपटाउन टेस्ट में टीम में शामिल हो सकते हैं

पीठ की दर्द की वजह से विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच से हुए थे बाहर।

Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)
Virat Kohli. (Photo Source: BCCI)

नियमित कप्तान विराट कोहली के केपटाउन में तीसरे टेस्ट के लिए वापसी की उम्मीद से भारत के बल्लेबाजी क्रम में मजबूती आएगी। मेहमान टीम को न्यूलैंड्स में तीसरे टेस्ट में अपना काम खत्म करना होगा क्योंकि टेस्ट सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर पहुंच चुकी है। सेंचुरियन में शानदार जीत के बाद, भारतीय टीम को वांडरर्स में दूसरे टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा, यह एक ऐसा मैदान था जहां भारत ने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया था।

कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल ने पहली बार भारत का नेतृत्व किया, और कप्तानी के मामले में यह सलामी बल्लेबाज के लिए एक आदर्श शुरुआत नहीं हुई। इसके बावजूद, राहुल टॉप पर बल्लेबाजी क्रम में एक अभिन्न भूमिका निभाएंगे क्योंकि वह भारत के लिए अब तक इन-फॉर्म बल्लेबाज रहे हैं।

विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत जोहान्सबर्ग टेस्ट की दूसरी पारी में गलत शॉट खेलकर विकेट फेकने के बाद आलोचना का सामना कर रहे हैं और ऐसे में उन्हें भी एक बड़ी पारी की जरुरत होगी। अब देखने वाली बात ये होगी की विराट कोहली अपना जगह बनाने के लिए किस खिलाड़ी को टीम से बाहर करते हैं।

इस लेख में हम बात करेंगे उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिसकी जगह विराट कोहली तीसरे टेस्ट में टीम में आ सकते हैं

1) चेतेश्वर पुजारा

Cheteshwar Pujara. (Photo by Julian Finney/Getty Images)
Cheteshwar Pujara. (Photo by Julian Finney/Getty Images)

दूसरा टेस्ट शुरू होने से पहले चेतेश्वर पुजारा के बारे में बहुत कुछ बोला गया था क्योंकि वह शुरुआती मुकाबले में ज्यादा कुछ नहीं कर सके। खेली जा रही सीरीज के पहली तीन पारियों में 0, 16 और 3 के तीन निराशाजनक स्कोर के बाद, पुजारा पर कुछ रन बनाने और अपने टेस्ट करियर को बचाने का गंभीर दबाव था। उन्होंने सही समय पर कदम बढ़ाया और दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिसने भारत को खेल में वापस ला दिया।

दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 53 रन पर आउट होने तक एक बड़ी पारी के लिए तैयार था। कई लोगों का मानना ​​है कि लंबी पारी खेलने की उनकी ताकत गायब हो गई है। उन्होंने तेज-तर्रार पारी खेलकर बहुत सारे चरित्र दिखाए, लेकिन यह एक सवाल बना रहेगा कि क्या उन्होंने अपने पद पर बने रहने के लिए पर्याप्त प्रयास किया है। पिछले तीन वर्षों में पुजारा की संख्या में भारी गिरावट आई है और इसलिए, भारत 33 वर्षीय कोहली को इलेवन में समायोजित करने के लिए पुजारा को बाहर करने पर विचार कर सकता है।