दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में इन तीन भारतीय खिलाड़ियों के लिए होगी करो या मरो वाली स्थिति - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में इन तीन भारतीय खिलाड़ियों के लिए होगी करो या मरो वाली स्थिति

इन खिलाड़ियों को 50 ओवर के मुकाबलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की जरूरत है।

Indian Cricket Team
Indian Cricket Team. (Photo Source: Twitter)

टेस्ट सीरीज समाप्त होने के ठीक बाद भारत तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है और हाल ही में इसके लिए टीम की घोषणा भी की गई थी। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की जगह पहली बार उप-कप्तान बनाया गया जिसे देख कई लोग हैरान भी हुए थे।

केएल राहुल को चोटिल रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। देश में स्पॉट के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ, यह सीरीज कुछ खिलाड़ियों के लिए आसान नहीं होने वाला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी एकदिवसीय सीरीज कुछ बड़े नामों के लिए टीम में जगह बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

पिछले दो साल विराट कोहली के लिए बहुत अच्छे नहीं रहे हैं और वह अपने शतक के सूखे को भी खत्म करना चाहेंगे। 2023 विश्व कप में सफलता का रोडमैप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज से शुरू होने की उम्मीद है और भारत इस सीरीज के दौरान हर विभाग में अपना शत प्रतिशत देता हुआ नजर आएगा।

इस लेख में हम बात करेंगे उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिनके लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज काफी महत्वपूर्ण होने वाली है

1) शिखर धवन

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. (Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP via Getty Images)

शिखर धवन पिछले तीन वर्षों में सीमित ओवरों के प्रारूप में पूरी तरह से अलग खिलाड़ी बन गए हैं और वह आईपीएल में भी काफी रन बना रहे हैं। उन्होंने अपने खेल में बहुत सारे शॉट जोड़े हैं और पूरी पारी में अधिक आक्रामक दिखते हैं। कुछ खराब पारियां खेलने के बाद, उन्हें भारतीय टी-20 टीम में अपना स्थान खो दिया, लेकिन 50 ओवरों के सेटअप में अपनी जगह बनाए रखने में सफल रहे।

36 साल के धवन को अब पता चल जाएगा कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा साल नहीं बचे हैं और यहां से छूटा हर मौका उनके करियर पर बड़ा असर डालेगा। उनके सामने रुतुराज गायकवाड़ से कड़ी प्रतिस्पर्धा है जो अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और धवन को यहां एक बड़ी सीरीज की सख्त जरूरत है। विश्व कप में जगह बनाने के लिए सिर्फ धवन को आने वाले मौकों पर अच्छा प्रदर्श करना होगा।

ऐसी चीजें हैं जो अभी भी धवन के पक्ष में काम करती हैं, बाएं हाथ के विकल्प के साथ वह शीर्ष क्रम में मजबूती लाते है और उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी अनुभव है। उन्होंने हमेशा अपने खेल का आनंद लिया है लेकिन भारतीय टीम में उनके स्थान के लड़ाई के साथ यह उनके सामने एक बड़ी चुनौती हो सकती है।